×

नौसेना का दमदार युद्धपोत: रडार से बचने में होगा सक्षम, आज हो रहा लॉन्च

जीआरएसई प्रोजेक्ट 17ए के तहत तीन अत्याधुनिक नौसेना शिप का निर्माण कर रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत पहले शिप को आज लांच किया जाएगा।

Shivani
Published on: 14 Dec 2020 4:32 AM GMT
नौसेना का दमदार युद्धपोत: रडार से बचने में होगा सक्षम, आज हो रहा लॉन्च
X

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना की ताकत बढ़ाने के लिए सोमवार को 17ए स्टील्थ फ्रिगेट (17A Stealth Frigate) को लांच किया जाएगा। रक्षा पीएसयू गार्डेन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) निर्मित फर्स्ट प्रोजेक्ट 17ए स्टील्थ फ्रिगेट तहत निर्मित रडार की पहुंच से बच सकने वाले पहले युद्धपोत का जलावतरण होगा।

जीआरएसई का फर्स्ट प्रोजेक्ट 17ए स्टील्थ फ्रिगेट लांन्च

देश के दुश्मन देशों को पानी के रास्ते अब भारत की ओर रुख करना भारी पड़ जाएगा। दरअसल, नौसेना की ताकत को और मजबूती देने के लिए रक्षा के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम जीआरएसई द्वारा प्रोजेक्ट 17ए के तहत निर्मित रडार की पहुंच से बच सकने वाले पहले युद्धपोत को आज लांच किया जा रहा है। इस मौके पर प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत मुख्य अतिथि होंगे।

ये भी पढ़ेंः रेल यात्रियों को तगड़ा झटका: रेलवे ने रद्द कर दीं ये सभी ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

रडार से बचने में होगा सक्षम

जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत हुगली नदी के किनारे स्थित गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स पर इसका जलावतरण करेंगे।

Bipin Rawat

पी17ए शिप गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट

जानकारी के मुताबिक़, जीआरएसई प्रोजेक्ट 17ए के तहत तीन अत्याधुनिक नौसेना शिप का निर्माण कर रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत पहले शिप को आज लांच किया जाएगा। वहीं इसे समुद्र में उतारते ही व्यापक परीक्षण भी किया जाएगा। वहीं मानकों पर खरा उतरने के बाद ही इसे नौसेना के बेड़े में शामिल किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ेंः भीषण बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में 48 घंटे झमाझम बरसेंगे बादल, चलेगी शीतलहर

indian navy

17ए शिप की खासियत

बता दें कि पी17ए शिप गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट है। हर शिप 149 मीटर लंबा और करीब 6670 टन क्षमता तथा इसकी रफ्तार 28 समुद्री मील है। गौरतलब है कि जीआरएसई को 17ए प्रोजेक्ट के अंतर्गत तीनों स्टील्थ फ्रिगेट के निर्माण के लिए 19,294 करोड़ रुपये में ठेका दिया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि नौसेना को 2023 में पहला शिप मिल जाएगा, वहीं बाकि के दो 2024 और 2025 तक मिल सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story