×

यात्रियों के लिए खुशखबरी: रेलवे का बड़ा तोहफा, मिलेगा 5 हाईस्पीड रेल कॉरिडोर

भारतीय रेल मंत्रालय की हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई, जिसके मुताबिक, देश में फ़िलहाल 5 हाईस्पीड रेल कॉरिडोर पर काम हो रहा है।

Shivani
Published on: 21 Dec 2020 1:43 PM GMT
बुलेट ट्रेन : मोदी का 2022 तक सपना होगा पूरा, रेलवे कर रहा ओवर टाइम वर्क
X

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बड़ी राहत दे सकती है। रेल मंत्रालय दिल्ली, चंडीगढ़ और मुम्बई समेत कई शहरों को हाईसपीएड रेल कॉरिडोर से जोड़ने की तैयारी में है। मंत्रालय इसके लिए डीपीआर भी तैयार कर रहा है। बता दें कि रेल मंत्रालय पहले ही मुंबई-अहमदाबाद रेल कॉरिडोर और दिल्ली वाराणसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। वहीं उम्मीद है कि पीएम मोदी जल्द ही सभी 5 हाईस्पीड रेल कॉरिडोर को हरी झंडी दिखा देंगे।

रेलवे जल्द 5 हाईस्पीड रेल कॉरिडोर पर शुरु कर सकता है काम

दरअसल, भारतीय रेल मंत्रालय की हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई, जिसके मुताबिक, देश में फ़िलहाल 5 हाईस्पीड रेल कॉरिडोर पर काम हो रहा है। इन पांच हाई स्पीड रेल कॉरिडोर को बनाया जा सकता है या नहीं मंत्रालय इसकी संभावनाएं तलाश रहा है। इन रेल कॉरिडोर की डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड को मिली है।

ये भी पढ़ेंः इस राज्य में दिल्ली से पहुंचे कई किसान नेता, जल्द शुरू हो सकता है बड़ा आन्दोलन

इन 5 हाईस्पीड रेल कॉरिडोर की डीपीआर पर चल रह है, उनमें शामिल हैं,

दिल्ली-जयपुर-उदयपुर-अहमदाबाद (886)

मुंबई-नासिक-नागपुर (753)

मुंबई-पुणे-अहमदाबाद (711)

चेन्नई-बैंगलोर-मैसूर (435)

दिल्ली-चंडीगढ़-लुधियाना-जालंधर-अमृतसर (459)

ये भी पढ़ेंः Bank Holiday: इस सप्ताह लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें जरूरी काम

मुम्बई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए 24 बुलेट ट्रेन

गौरतलब है कि मुम्बई-अहमदाबाद के बीच बन रहे हाई स्पीड रेल कॉरिडोर को बनाने का काम भी नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ही कर रही है। मुम्बई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन कुल 508 किमी की दूरी को तय करेगी। वहीं यात्रियों की सुविधा के लिए 24 ट्रेन चलाई जाएंगी।

कुल 1.08 लाख करोड़ रुपये का बजट

बता दें कि बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट के लिए कुल 1.08 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे। वहीं पिछले एक साल में दिसम्बर 2019 तक 6247 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। यह प्रोजेक्ट साल 2023 तक पूरा होना है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story