×

अब कैसे मानेगी दिवाली, रद्द हुई 265 ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

अगर आप फेस्टिव सीजन में कहीं जा रहें हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर आ रही है। भारतीय रेलवे ने 22 अक्टूबर मंगलवार को देशभर में 265 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है।

Roshni Khan
Published on: 22 Oct 2019 10:42 AM GMT
अब कैसे मानेगी दिवाली, रद्द हुई 265 ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट
X

नई दल्ली: अगर आप फेस्टिव सीजन में कहीं जा रहें हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर आ रही है। भारतीय रेलवे ने 22 अक्टूबर मंगलवार को देशभर में 265 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। भारतीय रेलवे की तरफ से कुछ मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ ही कुछ स्पेशल ट्रेनों को भी कैंसिल करने का फैसला किया गया है। अगर आपने भी ट्रेन के लिए टिकट बुक कराया है तो घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन की स्थिति चेक कर लें। सबसे अधिक पैसेंजर ट्रेनों को कैंसिल किया गया है।

ये भी देखें:महिलाओं का जानवरों से संबंध! इंसान नहीं दरिंदा था ये शख्स, 240 के साथ कराया गंदा काम

चल रही ट्रेनों के मरम्मत

पूरे देशभर में रेलवे के अलग-अलग ज़ोनों में चल रहे मरम्मत के काम की वजह से कई ट्रैफिक ब्लॉक किए गए हैं। जिस वजह से ट्रेनों को बेहतर तरीके से चलाने के लिए कैंसिल किया गया है। रेलवे की वेबसाइट नेशनल ट्रेन इंक्वारी सिस्टम (NTS) पर कैंसिल की गई ट्रेनों की सूची जारी की गई है। रेलवे की तरफ से जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है उनकी सूची रेलवे की वेबसाइट नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम पर डाल दी है।

रेलवे स्टेशनों पर एनाउंसमेंट के जरिए भी यात्रियों को कैंसिल ट्रेनों की सूचना दी जा रही है। 139 सेवा पर SMS कर के भी ट्रेनों की स्थिति जानी जा सकती है। अगर किसी यात्रियों की ट्रेन कैंसिल हो गई है तो वो अपना टिकट कैंसिल कराकर पूरा रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

Rail Budget

ये भी देखें:राजनाथ सिंह ने परमाणु हमले की धमकी पर पाकिस्तान को दिया मुहतोड़ जवाब

भारतीय रेलवे पूरे देश में रोज लगभग 12600 ट्रेनों को चलाता है। इसमें रोज लगभग 2।3 करोड़ लोग यात्रा करते हैं। भारतीय रेलवे की ओर से देश के अलग-अलग हिस्सों में समय-समय पर पटरियों की मरम्मत के लिए कई बार ट्रैफिक ब्लॉक लिए जाते हैं। इसके चलते ट्रेनों को बेहतर तरीके से चलाने के लिए ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story