×

इस बार सावन माह में रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा सिर्फ शाकाहारी भोजन, IRCTC करेगा फलाहार का इंतजाम

IRCTC: सावन मास की शुरुआत चार जुलाई से शुरू हो रहा है और 31 अगस्त खत्म हो जाएगा। इस बार सावन मे कुल आठ सोमवार पड़ेंगे। ,

Anant Shukla
Published on: 2 July 2023 10:36 AM GMT (Updated on: 2 July 2023 10:47 AM GMT)
इस बार सावन माह में रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा सिर्फ शाकाहारी भोजन, IRCTC करेगा फलाहार का इंतजाम
X
irctc will serve only vegetarian food during sawan month (Photo-Social Media)

IRCTC: अब ट्रेन में सफर के दौरान शाकाहारी यात्री भी आराम से खाना खा सकेंगे बिना किसी संशय के। बिहार के भागलपुर रेलवे स्टेशन पर सावन मास के दौरान नॉनवेज पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गयी है। इस दौरान केवल शाकाहारी भोजन ही परोशे जाएंगे। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) नें फलाहार का भी इंतजाम करेगा। भागलपुर फूड सर्विस स्टॉल के मैनेजर पंकज कुमार के बताया कि सावन मास के दौरान इस बात का भी विशेष ख्याल रखा जाएगा कि खाने में लहसुन प्याज भी ना हो। ऐसे में वह यात्री भी खाना खा सकता है जो लहसुन प्याज से परहेज करता है।

गौरतलब है कि सावन मास की शुरुआत चार जुलाई से शुरू हो रहा है और 31 अगस्त खत्म हो जाएगा। इस बार सावन मे कुल आठ सोमवार पड़ेंगे। इस दौरान खानपान को लेकर यात्रियो को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए आईआरसीटीसी विशेष ध्यान ऱख रहा है। इस दौरान रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को शुद्ध और सात्विक भोजने के लिए पूरा प्रयास किया जाएगा।

ऐसे में तीन जुलाई की रात सेही भागलपुर रेलवे स्टेशन से नॉनवेज के स्टॉल को बंद करा दिया जाएगा। मेन्यू में सिर्फ शाकाहारी भोजन ही मिलेगा। मिली जानकारी के अनुसार आईआरसीटीसी सावन माह के दौरान तीन पनीर की सब्जी, चावल, दाल, रोटी और सलाद आदि साकाहारी भोजन परोसेगा।

हिन्दू धर्म में सावन माह को शंकर भगवान का दिन माना जाता है। मान्यता है कि इस दौरान भगवान शिव का पूजा-अर्चना और रुद्राभिषेक काफी फलदायी होता है। जिस स्त्री को पुत्र का सुख नहीं मिल रहा हो इस दौरान मनता मनने और शिवजी का पूजा करने से मनोकामना पूरी होती है। जिन लड़कों या लड़कियों की शादी नहीं हो रही है या सुन्दर वर या वधू नहीं मिल रही इस दौरान पूजा-पाठ करने व व्रत रखने से भगवान शिव उनकी मनोकामना पूर्ण करते हैं।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story