रेलवे आज चार बजे से शुरू करेगा बुकिंग, इन सवालों को लेकर यात्रीगण परेशान

लॉकडाउन की वजह से 22 मार्च से बंद ट्रेनों को रेलवे 12 मई से आंशिक रूप से शुरू करने जा रहा है। विशेष सुविधा के तहत 30 राजधानी ट्रेन (15 जोड़ी) चलेंगी। देशभर के पंद्रह स्टेशनों के लिए कुछ स्टॉपेज के साथ चुनिंदा ट्रेनें चलाने की तैयारी कर ली है।

नई दिल्ली: लॉकडाउन की वजह से 22 मार्च से बंद ट्रेनों को रेलवे 12 मई से आंशिक रूप से शुरू करने जा रहा है। विशेष सुविधा के तहत 30 राजधानी ट्रेन (15 जोड़ी) चलेंगी। देशभर के पंद्रह स्टेशनों के लिए कुछ स्टॉपेज के साथ चुनिंदा ट्रेनें चलाने की तैयारी कर ली है।

सभी ट्रेनें वातानुकूलित होंगी। टिकट आरक्षण सोमवार शाम 4 बजे से सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ही शुरू होगा। यात्रा किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा।

डायनेमिक फेयर भी लागू किया जा सकता है। कन्फर्म टिकट पर यात्रा हो सकेगी। तत्काल टिकट नहीं मिलेंगे। बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे। ट्रेनों में पैंट्री नहीं होगी। नमकीन, बिस्किट जैसी सामग्री होंगी, जिन्हें यात्री खरीद सकेंगे।

इन 15 रूटों पर ट्रेन शुरू होने के बाद रेलवे कुछ और रूटों पर विशेष ट्रेन चलाएगा। गौरतलब है कि 25 मार्च से सभी यात्री ट्रेन सेवा बंद कर दी गई थीं।

इन सभी जानकारियों के बावजूद अभी भी कई ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब न तो रेल मंत्री पियूष की तरफ से दिया गया है और न ही मंत्रालय की तरफ से। तो आइये जानते हैं आखिर कौन से हैं वो सवाल:-

लॉकडाउन में फंसे श्रमिकों के लिए रेलवे ने उठाया ऐसा कदम, हर तरफ हो रही चर्चा

क्या सभी सीटें बुक हो पाएंगी?

अगर कोई ट्रेन दिल्ली से मुंबई जाती है, तो वह रास्ते में कितनी बार रुकेगी?
अगर किसी व्यक्ति को चिन्हित 15 शहरों के अलावा बीच में ही किसी स्टेशन पर रुकना है तो क्या वह जा पाएगा?
ऑनलाइन मोबाइल ऐप के जरिए भी टिकट बुक होते हैं जिनका सीधा आईआरसीटीसी से संबंध है, क्या वहां से टिकट बुक हो पाएंगी?
अगर चार बजे बुकिंग खुलते ही साइट पर लोड बढ़ता है और टिकट बुकिंग में दिक्कतें आती हैं, तो दूसरा ऑप्शन क्या होगा?
क्या जिनका टिकट हो पाएगा, उन्हें बिना किसी रोक-टोक के स्टेशन जाने की इजाजत होगी? क्योंकि दिल्ली में अभी भी लॉकडाउन को लेकर सख्ती है?

लॉकडाउन की जमकर उड़ाई गई धज्जियां, यहां से 100 प्रवासी मजदूर गिरफ्तार

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App