तो बोलो जय श्री राम! ये दो ट्रेनें कराएंगी भगवान राम के दर्शन

अब इंडियन रेलवेज श्रद्धालुओं के लिए दो नई रेल गाड़ियां चलवाने जा रहा है। जो भी श्रद्धालु भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े व रामायण में उल्लेख किए गए विभिन्न तीर्थस्थलों के दर्शन के लिए दो ट्रेन 'श्री रामायण यात्रा' और 'रामायण एक्सप्रेस' चलाने जा रही है। 3 नवंबर 2019 को श्री रामायण यात्रा ट्रेन जयपुर से शुरू होगी। यात्रिओं को इसमें फ्लाइट के जरिए श्रीलंका जाने का विकल्प भी मिलेगा।

Roshni Khan
Published on: 21 March 2023 1:10 PM GMT
तो बोलो जय श्री राम! ये दो ट्रेनें कराएंगी भगवान राम के दर्शन
X

नई दिल्ली: अब इंडियन रेलवेज श्रद्धालुओं के लिए दो नई रेल गाड़ियां चलवाने जा रहा है। जो भी श्रद्धालु भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े व रामायण में उल्लेख किए गए विभिन्न तीर्थस्थलों के दर्शन के लिए दो ट्रेन 'श्री रामायण यात्रा' और 'रामायण एक्सप्रेस' चलाने जा रही है। 3 नवंबर 2019 को श्री रामायण यात्रा ट्रेन जयपुर से शुरू होगी। यात्रिओं को इसमें फ्लाइट के जरिए श्रीलंका जाने का विकल्प भी मिलेगा।

ये भी देखें:पाकिस्तानियों की हिंसा: अंडे, टमाटर, जूतों से हमला, निशाना था भारतीय उच्चायोग

आपको बता दें कि साल 2018 में चलाई गई रामायण एक्सप्रेस की सफलता को देखकर रेलवे ने इस ट्रेन को एक बार फिर से चलाने का निर्णय लिया है। इस बार यात्रियों के दो टूर पैकेज भी दिया जाएगा। पहले की ही तरह इस पूरे टूर को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) की तरफ से मैनेज किया जा रहा है। यह आईआरसीटीसी के भारत दर्शन पैकेज का हिस्सा होगी।

श्री रामायण यात्रा ट्रेन का रूट

श्री रामायण यात्रा ट्रेन 3 नवंबर 2019 को जयपुर से दिल्ली होते हुए लखनऊ, अयोध्या, सीतामढ़ी, वाराणसी, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, मदुरई से होते हुए वापसी करेगी। 16 रात और 17 दिन का होगा इसका सफर।

रामायण एक्सप्रेस ट्रेन का रूट

ट्रेन रामायण एक्सप्रेस, 18 नवंबर 2019 को इंदौर से अयोध्या, नंदीग्राम, सीतामढ़ी, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, हम्पी, रामेश्वर, मदुरई से होते हुए वापसी करेगी और 14 रात और 15 दिन का होगा इसका पूरा सफर।

ये भी देखें:पाकिस्तानियों की हिंसा: अंडे, टमाटर, जूतों से हमला, निशाना था भारतीय उच्चायोग

इस ट्रेन की मदद से यात्री भगवान राम से जुड़े हर मनोरम तीर्थस्थल का दर्शन करेंगे। जैसे राम जन्मभूमि, हनुमान गढ़ी, भारत मंदिर, सीता माता मंदिर, तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर, सीतामढ़ी, त्रिवेणी संगम, हनुमान मंदिर, भारद्वाज आश्रम, श्रृंगी ऋषि मंदिर, रामघाट, सती अनुसुइया मंदिर, पंचवटी, अंजनद्री हिल, हनुमान जन्मस्थल, ज्योतिर्लिंग शिव मंदिर आदि के दर्शन कराए जाएंगे।

टूर पैकेज में यात्रियों को मिलेगा ये

टूर पैकेज में यात्रियों को मिलेगा शुद्ध शाकाहारी भोजन, ठहरने के लिए उचित स्थान, दर्शनीय स्थलों के लिए पर्यटक बसें, घोषणाओं और सूचनाओं के लिए टूर एस्कॉर्ट्स की व्यवस्था और बेहतर सुरक्षा व्यवस्था।

ये भी देखें:सेना का खुलासा: पाकिस्तान का था ये खतरनाक प्लान, आतंकियों ने कबूला

श्री रामायण यात्रा का ये होगा किराया

जयपुर से शुरू होने वाली ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को 16,065 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से किराया देना होगा। वहीं स्लीपर के लिए 14175 रुपए स्लीपर क्लास के लिए रखा गया है। श्रीलंका की यात्रा करने वालों को 36,950 रुपए अलग से देने होंगे। ट्रेन्स की बुकिंग आप ऑनलाइन कर कर सकते है। सीट बुकिंग के लिए आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म की वेबसाइट www।irctctourism।com लॉगिन कर सकते हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story