×

Balasore Train Accident: गलती हुई कि जानबूझकर सिग्नल में हरकत हुई? रेलवे के टॉप अफसरों के ट्रांसफर

Balasore Train Accident: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि सीबीआई जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। बहरहाल, इस बीच भारतीय रेलवे ने दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) के पांच आला अधिकारियों को ट्रांसफर कर दिया है।

Neel Mani Lal
Published on: 25 Jun 2023 9:57 AM GMT
Balasore Train Accident: गलती हुई कि जानबूझकर सिग्नल में हरकत हुई? रेलवे के टॉप अफसरों के ट्रांसफर
X
Balasore Train Accident (Pic: Social Media)

Balasore Train Accident: ओडिशा के बालासोर में हुए भयानक ट्रेन हादसे की जांच चल रही है।जांचकर्ता यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि बहनगा बाजार स्टेशन में क्या सिग्नल के साथ जानबूझकर छेड़छाड़ की गई थी या यह लापरवाही का कार्य था जो दो लंबी दूरी की ट्रेनों को पास देने की जल्दबाजी में की गई गलती थी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि सीबीआई जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। बहरहाल, इस बीच भारतीय रेलवे ने दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) के पांच आला अधिकारियों को ट्रांसफर कर दिया है। ये अधिकारी ऑपरेशन्स, सिग्नलिंग और सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए जिम्मेदार थे।

रेलवे ने रूटीन ट्रांसफर बताया

ट्रांसफ़रों को रेलवे ने रूटीन बताया है लेकिन इन्हें ट्रेन दुर्घटना के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि ये भी सच्चाई है कि ट्रांसफर कोई सज़ा नहीं है क्योंकि लापरवाह और निकम्मे कर्मचारी को जहां भेजा जाएगा वह वहां भी नुकसान ही करेगा। समाचार एजेंसी के अनुसार, बीते हफ्ते जारी अलग-अलग फैसलों में, रेलवे बोर्ड ने खड़गपुर के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) शुजात हाशमी का ट्रांसफ़र कर दिया और उनके स्थान पर अजमेर में रेलवे भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष के आर चौधरी को नियुक्त किया।

  • एसईआर जोन के प्रिंसिपल चीफ सिग्नल एंड टेलिकम्युनिकेशन इंजीनियर (पीसीएसटीई) पी एम सिकदर को ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) के रूप में उत्तर मध्य रेलवे में स्थानांतरित कर दिया गया है।
  • प्रिंसिपल चीफ सेफ्टी ऑफिसर (पीसी एसओ) चंदन अधिकारी को पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में स्थानांतरित कर दिया गया है।
  • प्रिंसिपल चीफ सेफ्टी कमिश्नर (पीसीएससी) कसार, जो ट्रैक और फिक्स्चर, रोलिंग स्टॉक, सिग्नलिंग गियर और रेलवे भवनों और प्रतिष्ठानों सहित सभी रेलवे संपत्तियों और संरचनाओं के सुरक्षा संरक्षक हैं, को भी स्थानांतरित कर दिया गया है।
  • प्रिंसिपल चीफ कमर्शियल मैनेजर (पीसीसीएम) एमडी ओवैस को पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में स्थानांतरित कर दिया गया है और मुख्य प्रशासनिक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • ज़ोन के एडिशनल जनरल मैनेजर अतुल्य सिन्हा को ट्रेन दुर्घटना के लगभग एक पखवाड़े बाद ही स्थानांतरित कर दिया गया था।
  • जोन की जनरल मैनेजर अर्चना जोशी का ट्रांसफर नहीं किया गया है। वह जल्द ही रिटायर होने वाली हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story