रेलवे ने जारी की 1 जून से चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट, आज से होगी बुकिंग, जानें सबकुछ

कोरोना संकट के बीच रेलवे ने अहम फैसला लिया है। 1 जून से रेलवे 200 नॉन-एयरकंडीशंड स्‍पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी घोषणा की है। अब भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है।

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच रेलवे ने अहम फैसला लिया है। 1 जून से रेलवे 200 नॉन-एयरकंडीशंड स्‍पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी घोषणा की है। अब भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है।

रेलवे ने कहा है कि ये ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित होंगी, जिनमें एसी और गैर एसी श्रेणियां होंगी। सामान्य डिब्बों में भी बैठने के लिए आरक्षित सीटों की सुविधा होगी। रेलवे ने एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी की। टिकट की बुकिंग 21 मई से शुरू होगी। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर गुरुवार सुबह 10 बजे से बुकिंग शुरू होगी। तत्काल या प्रीमियम तत्काल की सुविधा नहीं मिलेगी। कंफर्म टिकट होने पर ही स्टेशन पर प्रवेश मिलेगा।

यह भी पढ़ें…आपके बड़े काम की है मोदी सरकार की ये स्कीम, ऐसे उठाएं इसका फायदा

रेलवे देश में जहां-तहां फंसे लोगों के लिए ‘श्रमिक स्‍पेशल’ ट्रेनें पहले से चला रहा है। उसके अलावा 15 जोड़ी स्‍पेशल एसी ट्रेन्‍स भी दिल्‍ली को देश के अलग-अलग हिस्‍सों से जोड़ रही हैं। इन 30 ट्रेनों में आम नागरिक सफर कर सकते हैं। रेलवे धीरे-धीरे अब ट्रेनों की संख्‍या बढ़ा रहा है।

यह भी पढ़ें…बेंगलुरु में रहस्यमयी आवाज से लोगों में दहशत, लोग बोले- धरती पर आए एलियन

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि रेलवे द्वारा एक जून से 200 नॉन एसी ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी, जो समय सारणी के अनुसार चलेंगी। यात्री इन ट्रेनों के लिये केवल ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे। इन सेवाओं के शुरु होने से नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी, तथा उन्हें अपने गंतव्य स्थानों तक पहुंचने में सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें…लॉकडाउन में परीक्षाओं पर बड़ा फैसला, गृह मंत्री शाह ने दी ये जानकारी

यहां के लिए चल रही हैं स्पेशल ट्रेनें

इससे पहले रेलवे ने 12 मई से ही 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। इनमें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी तक जाने वाली राजधानी स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App