×

Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी… कम हो गया AC कोच का किराया, फिर भी मिलेगा लिनेन

Indian Railway: कम दाम में यात्रियों को रेलवे के माध्मय से एसी कोच में सफर कराने की उद्देश्य से AC-3 इकोनॉमी कोच की शुरुआत की थी। रेलवे ने इसकी शुरुआत सितंबर, 2021 में की थी।

Viren Singh
Published on: 23 March 2023 12:12 PM GMT (Updated on: 23 March 2023 12:20 PM GMT)
Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी… कम हो गया AC कोच का किराया, फिर भी मिलेगा लिनेन
X
Indian Railway (सोशल मीडिया)

Indian Railway: अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं, ऊपर से यात्रा के लिए AC कोच का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके लिए राहत भरी है। महंगाई के बीच भारतीय रेलवे ने ट्रेन से यात्रा करने वाले करोड़ों लोगों को राहत दी है। रेलवे ने एसी कोच का किराया कम कर दिया है। रेलवे ने यह किराया AC 3-टियर इकोनॉमी क्लास का कम किया है। इसके घटते ही अब यात्री पहले की तरह इस क्लास में पहले की तरह अपनी यात्रा की सेवा का आंनद ले सकेंगे। साथ ही, यात्रियों की कम कीमत के बाद भी लिनेन यानी एसी कोच में मिलने वाला तकिया-चादर भी मिलता रहेगा।

इन वजहों से किया गया कियारा का विलय

भारतीय रेलवे ने 22 मार्च, 2023 बुधवार को सभी ट्रेनों में एसी 3-टियर इकोनॉमी क्लास यात्रा के लिए किराया बहाल करने का आदेश जारी किया। दरअसल, पिछले साल नंवबर माह में रेलवे ने AC 3-टियर इकोनॉमी क्लास को किराया को AC3-टियर के साथ विलय कर दिया गया था। किराये के वियल के कारण रेलवे ने लिनन की लागत बताया था। जो शुरू में इकोनॉमी वातानुकूलित वर्ग में प्रदान नहीं किया गया था। नवंबर 2022 के आदेश से पहले, यात्री विशिष्ट ट्रेनों में "3ई" की एक अलग श्रेणी के तहत एसी 3 इकोनॉमी टिकट बुक कर सकते थे, जहां रेलवे ऐसी सीटों की पेशकश करता था। हालांकि, वर्तमान आदेश ने पहले के एक सर्कुलर को वापस ले लिया है।

2021 में हुई थी शुरुआत

आपको बता दें कि कम दाम में यात्रियों को रेलवे के माध्मय से एसी कोच में सफर कराने की उद्देश्य से AC-3 इकोनॉमी कोच की शुरुआत की थी। रेलवे ने इसकी शुरुआत सितंबर, 2021 में की थी। AC-3 इकोनॉमी कोच का किराया सामान्य एसी 3 कोचों की तुलना में 6-8 फीसदी कम होगा।

पहले से बुक करिये टिकट पर भी मिलेगा रिफंड

रेलवे AC-3 इकोनॉमी कोच के कम हुए किराये का लाभ उन यात्रियों को भी देगी,जो इस घोषणा से पहले टिकट बुक करा चुके हैं। इस पर रेलवे कहा कि जिन यात्रियों ने पहले टिकट बुक करा दी है, उन्हें इस किराय में छूट प्रदान की जाएगी। अगर आपके ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक की है तो कम हुए किराया लाभ सीधे ग्राहक के खातें में पहुंच जाएगा। अगर यात्री ने ऑफलाइन के जरिये टिकट बुक की है तो यह लाभ लेने के उन्हें रेलवे टिकट काउंटर पर जाना होगा और साथ ही टिकट भी रखना होगा।

रेलवे की हुई 111 करोड़ रुपये की कमाई

रेलवे ने अपनी शुरुआत के पहले वर्ष में एसी 3-टियर इकोनॉमी क्लास से 231 करोड़ रुपये कमाए हैं। आंकड़ों के मुताबिक, रेलवे ने अप्रैल-अगस्त, 2022 तक इन कोचों में 15 लाख लोगों ने यात्रा की है। इससे रेलवे की 117 करोड़ रुपये की कमाई हुई है।

एसी 3-टियर इकोनॉमी क्लास कोच की मुख्य विशेषताएं:

  • बर्थ क्षमता 72 से बढ़ाकर 83 की गई
  • सीटों और बर्थ का बेहतर और मॉड्यूलर डिजाइन
  • फोल्डेबल स्नैक टेबल
  • प्रत्येक बर्थ के लिए व्यक्तिगत एसी वेंट
  • प्रत्येक कोच में दिव्यांगजन के लिए चौड़ा शौचालय और प्रवेश द्वार।
  • प्रत्येक बर्थ के लिए अलग-अलग रीडिंग लैंप और यूएसबी चार्जिंग पॉइंट।
  • मिडिल और अपर दोनों बर्थ के लिए बढ़ा हुआ हेडरूम।
  • सार्वजनिक पता और यात्री सूचना प्रणाली।
  • अग्नि सुरक्षा के लिए वैश्विक बेंचमार्क EN45545- 2HL3 के अनुपालन में सामग्री का उपयोग करके अग्नि सुरक्षा में सुधार करना।
  • सीसीटीवी कैमरा।
  • ऊपरी और मध्य बर्थ तक पहुँचने के लिए सीढ़ी का बेहतर डिज़ाइन।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story