×

रेलवे का बड़ा एलान: नौकरी रहेगी एकदम सुरक्षित, भर्ती में नहीं होंगी कम

भारतीय रेलवे के डीजी (एचआर) आनंद इस खाती ने एलान किया कि रेलवे में किसी की नौकरी नहीं जायेगी और न ही भर्तियों पर कोई असर पड़ेगा।

Shivani
Published on: 3 July 2020 3:35 PM GMT
रेलवे का बड़ा एलान: नौकरी रहेगी एकदम सुरक्षित, भर्ती में नहीं होंगी कम
X

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच नौकरी और नई भर्तियों पर खतरा मंडराने लगा, जिले लेकर भारतीय रेलवे ने राहत भरी खबर दी है। रेलवे के डीजी (एचआर) आनंद इस खाती ने एलान किया कि रेलवे में किसी की नौकरी नहीं जायेगी और न ही भर्तियों पर कोई असर पड़ेगा। ट्रेन के संचालन और रखरखाव के लिए जरुरी श्रेणियों की नौकरियां बरकरार रहेंगी।

रेलवे की नौकरियों में नहीं होगी कोई कटौती

रेलवे की नौकरी का सपना देख रहे लोग और विभाग में कार्यरत कर्मचारी परेशान न हो। भारतीय रेलवे बोर्ड ने एलान किया है कि रेलवे में काम कर रहे कर्मचारियों की न तो छटनी होगी और न ही आगामी भर्तियों को रद्द किया जाएगा। डीजी आनंद एस खाती ने बताया कि गैर-सुरक्षा के खाली पदों को सरेंडर करने से रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर की नई परियोजनाओं के लिए और ज्यादा सेफ्टी वाली वैकेंसी निकालने में मदद मिलेगी।

कई केटेगरी के पदों के लिए चल रहे भर्ती अभियान जारी रहेंगे

उन्होंने जानकारी दी कि रेलवे में इस्तेमाल हो रही आधुनिक टेक्नोलॉजी के जरिए नए सेक्टर्स बन रहे है। इसके लिए संसाधनों के सही इस्तेमाल की जरूरत है। ऐसे में कई केटेगरी के पदों के लिए सभी चल रहे भर्ती अभियान जारी रहेंगे। वहीं रेलवे में नौकरियों में भी कोई कटौती नहीं होगी।

ये भी पढ़ेंः भारत की दमदार मिसाइल: जानें खासियत, दुश्मनों के ठिकानों को ऐसे बनाती है निशाना

रेलवे की भर्ती प्रक्रिया रहेगी जारी :

बता दें कि साल 2019 में 1,46,640 रेलवे की पोस्ट पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी, जो जारी है। वहीं 68 हज़ार नॉन सेफ्टी कैटोगरी में भर्ती बची हुई हैं, इसका रिव्यू किया जा रहा है।

रेलने ने नए पदों के लिए आवेदन रद्द कर दिए

दरअसल, हाल ही में मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि भारतीय रेलवे ने सेफ्टी को छोड़कर सभी नए पदों के लिए आवेदन रद्द कर दिए हैं। वहीं फिलहाल रेलवे में कोई नई भर्तियां नहीं होंगी। ये भी कहा गया कि पिछले 2 सालों में खाली पदों के लिए भर्ती की समीक्षा की जाएगी। सेफ्टी कैटेगरी को छोड़कर 50 फीसदी पदों के लिए वैकेंसी नहीं निकाली जाएंगी।

ये भी पढ़ेंः चीन के खिलाफ ये तीन देश: उठाया ऐसा कदम, तिलमिला गया ड्रेगन

रेलवे को लॉकडाउन से भारी नुकसान

गौरतलब है कि मार्च महीने से कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन लागू किया गया था। जिसके कारण रेलवे को भारी नुकसान उठा पड़ा। वहीं रेलवे का 65 फीसदी खर्चा कर्मचारियों की वेतन और पेंशन पर होता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story