Indian Railway Rules: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर, रेलवे के इस नियम को जान लें, वरना गंवानी पड़ सकती है सीट

Indian Railway Rules: रेलवे ने हाल ही में ट्रेनों में सीट आवंटन के नियम में कुछ बदलाव लाए हैं। रेलवे के इस नियम को जानना जरूरी है, वरना आप अपनी कंफर्म सीट गंवा सकते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 July 2023 2:44 AM GMT
Indian Railway Rules: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर, रेलवे के इस नियम को जान लें, वरना गंवानी पड़ सकती है सीट
X
Indian Railway Rules (photo: social media )

Indian Railway Rules: भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्कों में शुमार है। जो दो करोड़ से अधिक पैसेंजरों को रोजाना ढोती है। इसमें हर आय वर्ग के लोग शामिल हैं। रेलवे में सफर करने को लेकर कुछ नियम कायदे हैं, जिसका जानना बेहद ही आवश्यक है। रेलवे ने हाल ही में ट्रेनों में सीट आवंटन के नियम में कुछ बदलाव लाए हैं। रेलवे के इस नियम को जानना जरूरी है, वरना आप अपनी कंफर्म सीट गंवा सकते हैं।

नए नियम के मुताबिक, अगर किसी ट्रेन में कोई कंफर्म बर्थ 10 मिनट तक खाली रह जाती है तो वह सीट किसी अन्य यात्री को अलॉट कर दी जाएगी। इसके लिए टीटीई को हैंड हेल्ड मशीन दी जा रही है। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, आने वाले कुछ ही दिनों में ट्रेन चलने के 10 मिनट बाद मशीन में सीट को खाली देख अपडेट कर दिया जाएगा।

यात्रियों को दे दी जाएगी खाली सीट की जानकारी

भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा आबादी वाला देश बन गया है। भारत में जितने लोग ट्रेनों से रोजाना सफर करते हैं, उतनी तो ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों की आबादी है। लिहाजा यहां के ट्रेनों में बहुत भीड़ रहती है। कई बार ऐसा देखा गया है कि ट्रेन में कुछ सीटें खाली रह जाती हैं और यात्रियों को वेटिंग में सफर करना पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए रेलवे ने ये तरकीब निकाली है।

अब अगर किसी ट्रेन में कोई बर्थ 10 मिनट तक खाली रह जाती है तो इसे किसी दूसरे यात्री को अलॉट कर दिया जाएगा। इसके बाद उस खाली बर्थ की सूचना स्वतः उन यात्रियों तक पहुंच जाएगी, जिनकी टिकट आइएसी या वेटिंग में है। उन्हें यह बर्थ स्वतः अलॉट कर दी जाएगी।

पहले क्या था रेलवे का नियम ?

कंफर्म सीट के खाली रह जाने को लेकर रेलवे के पुराने नियम के मुताबिक, अगर ट्रेन के अगले स्टेशन तक यात्री अपनी सीट पर नहीं पहुंचता है तो फिर टीटीई वह बर्थ दूसरे यात्रियों को अलॉट कर देता है। अब रेलवे बोर्ड ने नया नियम जारी करते हुए कहा कि स्टेशन से ट्रेन चलने के 10 मिनट के अंदर सीट पर नहीं पहुंचने वाले यात्री की सीच खाली घोषित कर दी जाए।

ऐसे में अब रेलवे स्टेशन लेट से पहुंचने वाले यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। हैंडहेल्ड मशीन से यात्रियों की टिकट चलती ट्रेन में कंफर्म हो जाएगी। ऐसे में अपने सीट पर पहुंचने में लापरवाही यात्रियों को भारी पड़ सकती है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story