×

रेलवे का बड़ा ऐलान: अगर आप भी करते हैं नौकरी, तुरंत देखें ये खबर

रेलवे में काम करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी। भारतीय रेलवे ने लांच की नई ऐप । रेलवे ने अपने कर्मचारियों कों अच्छी सुविधा देने के लिए एक ऐप लांच की है

Aradhya Tripathi
Published on: 21 Feb 2020 10:36 AM GMT
रेलवे का बड़ा ऐलान: अगर आप भी करते हैं नौकरी, तुरंत देखें ये खबर
X

रेलवे में काम करने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ने अपने कर्मचारियों के लिए एक नई ऐप लांच की है। रेलवे ने अपने कर्मचारियों कों अच्छी सुविधा देने के लिए एक ऐप लांच की है। इस ऐप को एम्प्लोई प्रशासनिक कामकाज में पारदर्शिता लाने के लिए बनाया गया है।

मिलेगी वेतन और छुट्टी आदि संबंधित जानकारी

ये भी पढ़ें- आगरा बन गया ऐसा: ट्रंप के आने से पहले, बदल गई पूरे शहर की तस्वीर

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने को HRMS मोबाइल ऐप को लॉन्च किया है। इसमें कर्मचारी अपनी सेवा से संबंधित डेटा देख सकते हैं और किसी भी बदलाव के लिए बातचीत कर सकते हैं। इस ऐप को रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र ने डिजाइन किया है। रेलवे ने बताया कि इस ऐप के ज़रिये कर्मचारी अपनी ज्वाइंनिग की तारीख से लेकर, पदोन्नति, पुरस्कार, स्थानान्तरण, पोस्टिंग, छुट्टी, प्रशिक्षण और सेवानिवृत्ति लाभों से संबंधित विवरण देख सकते हैं। इस ऐप के ज़रिये कर्मचारी अपने वेतन में होने वाली वृद्धि की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

एप्लिकेशन पर करना होगा रजिस्ट्रेशन

ये भी पढ़ें- महाशिवरात्रि पर कश्मीरी पंडितों ने मनाया ‘हेरथ’, जानिए इसकी खासियत और अर्थ

रेल मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि ये सारी जानकारी कर्मचारियों को अभी इतनी आसानी से उपलब्ध नहीं होंगी। ये ऐप रेलवे कर्मचारियों और प्रशासन के बीच एकल खिड़की संचार प्रणाली का काम करेगा। रेलवे ने बताया कि कर्मचारियों को इसे एक्सेस करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन पर आईपीएएस नंबर/पीपीएफ नंबर दर्ज करके अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस ऐप से कर्मचारी अपने प्रोफाइल से संबंधित जानकारी और सेवा रिकॉर्ड की स्कैन की गई कॉपी के अलावा ई-सेवा रिकॉर्ड भी देख सकते हैं।

रेलवे ने बताया कि 93 प्रतिशत यानी करीब 11.19 लाख सेवारत रेलवे कर्मचारियों का डेटा पहले ही इस मॉड्यूल में स्टोर किया जा चुका है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story