×

किसानों का रेल रोको आंदोलन: रद्द हुई कई ट्रेनें, रेलवे की ये है तैयारी

सरकार और आंदोलनकारी किसानों के बीच अब तक 10 से ज्यादा बार बात हो चुकी है, लेकिन नजीता कुछ नहीं निकला। इस बीच 18 फरवरी यानी आज किसानों ने रेल रोको आंदोलन करने का फैसला किया है।

Ashiki
Published on: 18 Feb 2021 5:01 AM GMT
किसानों का रेल रोको आंदोलन: रद्द हुई कई ट्रेनें, रेलवे की ये है तैयारी
X
किसानों का रेल रोको आंदोलन: रद्द हुई कई ट्रेनें, रेलवे की ये है तैयारी

नई दिल्ली: केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन जारी है। किसान सरकार से इन कानूनों को रद्द करवाने के लिए लगातार कह रहे हैं। यहां तक की इस मसले पर सरकार और आंदोलनकारी किसानों के बीच अब तक 10 से ज्यादा बार बात हो चुकी है, लेकिन नजीता कुछ नहीं निकला। इस बीच 18 फरवरी यानी आज किसानों ने रेल रोको आंदोलन करने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें: Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

RPSF की 20 अतिरिक्त कंपनियां तैनात

किसान आज दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक रेल रोको आंदोलन करेंगे। रेलवे ने किसानों के 'रेल रोको' आंदोलन के मद्देनजर खास तैयारियां की हैं। रेलवे ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल पर ध्यान केन्द्रित करने के साथ ही देशभर में रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) की 20 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की है। देशव्यापी रेल रोको आंदोलन के दौरान देशभर में हजारों किसान रेल की पटरियों पर बैठेंगे।

भारतीय रेलवे ने किसानों के इस आंदोलन को देखते हुए कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है, वहीं कुछ के रूट भी बदल दिए गए हैं। आज ट्रेन से यात्रा के लिए निकलने वाले यात्रियों को अपने ट्रेन की स्थिति को देखकर निकलना होगा।

ये ट्रेनें हुईं रद्द...

ये भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग, आज फिर बढ़े दाम, जानिए अपने शहर का हाल

रेलवे ने की खास तैयारी

किसानों के रेल रोको आंदोलन के मद्देनजर रेलवे अलर्ट है। जीआरपी और आरपीएफ के जवानों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। रेलवे ने RPSF की 20 अतिरिक्त कंपनियों को तैनात किया है। ये कंपनियां विशेष तौर पर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में तैनात रहेंगी जहां रेल रोको आंदोलन का सबसे ज्यादा असर पड़ने की संभावना है। यहां तक कि रेलवे अधिकारियों को लोकल स्तर पर राज्य सरकार और स्थानीय डीएम और एसपी के संपर्क में रहने के निर्देश दिए गए हैं।

दोपहर 12 से 4 बजे तक आंदोलन

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने बताया कि नए कृषि कानूनों के खिलाफ गुरुवार को देशभर में ट्रेनों के पहिए रोके जाएंगे। उन्होंने कहा कि दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशभर में 'रेल रोको आंदोलन' होगा।

Ashiki

Ashiki

Next Story