×

34 ट्रेनें हुईं निरस्त: इस वजह से रेलवे ने किया फैसला, जानें पूरी डिटेल्स

रेलवे ने 31 दिसंबर तक कई ट्रेनों का सञ्चालन निरस्त कर दिया है। इसके साथ ही कई ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया गया है। अगर आपने यात्रा का प्लान बनाया है तो उससे पहले आप अपनी गाड़ी का स्टेटस जरूर चेक कर लें।

Newstrack
Published on: 16 Dec 2020 7:13 AM GMT
34 ट्रेनें हुईं निरस्त: इस वजह से रेलवे ने किया फैसला, जानें पूरी डिटेल्स
X
34 ट्रेनें हुईं निरस्त: इस वजह से रेलवे ने किया फैसला, जानें पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली: बढ़ती ठंड और कोहरे का असर अब भारतीय रेलवे की ट्रेनों के सञ्चालन पर पड़ने लगा है। रेलवे ने 31 दिसंबर तक कई ट्रेनों का सञ्चालन निरस्त कर दिया है। इसके साथ ही कई ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया गया है। अगर आपने यात्रा का प्लान बनाया है तो उससे पहले आप अपनी गाड़ी का स्टेटस जरूर चेक कर लें। इसका मुख्य कारण उत्तर भारत में पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी के साथ ही मैदानी इलाकों ने कोहरा का प्रकोप।

16 से 31 दिसंबर के बीच 34 ट्रेनें कैंसिल, किराया होगा रिफंड

नॉर्दर्न रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, 16 से 31 दिसंबर के बीच कुल 34 ट्रेनें कैंसल रहेंगी। 26 ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी घटाई गई है। 4 ट्रेनों को आंशिक रूप से निरस्त किया है। जिन ट्रेनों को कैंसिल किया जा रहा है, उनमें कुछ ट्रेनें ऐसी भी हैं, जो रोज चलती हैं। इन ट्रेनों के कैंसिल होने से यात्रियों को काफी दिक्कत हो सकती है। हालांकि, इन ट्रेनों में जिन यात्रियों ने पहले से टिकट रिजर्व करवा रखे होंगे, उन्हें किराया रिफंड किया जाएगा।

Indian Railways-2

जिन 34 ट्रेनों को कैंसल किया जा रहा है, उनमें-

आनंद विहार-सीतामढ़ी, आनंद विहार-दानापुर, दिल्ली जंक्शन-मालदा टाऊन, आनंद विहार-कामाख्या, दिल्ली जंक्शन-अलीपुरद्वार, नई दिल्ली- न्यू जलपाईगुड़ी, दिल्ल जंक्शन-कटिहार स्पेशल शामिल हैं। इनके अलावा अमृतसर-हरिद्वार, अमृतसर-जयनगर, कोलकाता-अमृतसर, अमृतसर-डिब्रूगढ़, अमृतसर-अजमेर स्पेशल जैसी कुछ अन्य ट्रेनें भी शामिल हैं, जो अब 31 दिसंबर तक कैंसिल रहेंगी।

ये भी देखें: लाशें पहचानना मुश्किल: दर्दनाक हादसे से कांप उठा पानीपत, तबाह हुए परिवार

इन ट्रेनों की फ्रीक्वेंस भी घटाई गई

रोज चलने वाली दिल्ली-आजमगढ़ एक्सप्रेस अब केवल हफ्ते में दो दिन चलेगी। 6 दिन चलने वाली कानपुर-नई दिल्ली स्पेशल अब हफ्ते में केवल तीन दिन ही चलेगी। इसी तरह गया और नई दिल्ली के बीच रोज चलने वाली ट्रेन भी हफ्ते में तीन दिन ही चलेगी। आनंद विहार से प्रतिदिन भागलपुर जाने वाली ट्रेन भी हफ्ते में केवल दो ही दिन चलेगी। नई दिल्ली-राजेंद्र नगर, नई दिल्ली-जय नगर, आनंद विहार-रक्सौल, नई दिल्ली-सहरसा, आनंद विहार-मुजफ्फरपुर, नई दिल्ली-राजगीर और आनंद विहार से गोरखपुर के बीच चलने वाली ट्रेनों की फ्रीक्वेंस भी घटाई गई है।

किसानों के प्रदर्शन का भी है असर

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में कोहरे की स्थिति और ट्रेनों के परिचालन पर पड़ने वाले उसके असर को देखते हुए कुछ और ट्रेनों को भी कैंसल या आंशिक रूप से निरस्त किया जा सकता है या उनके रूट बदले जा सकते हैं। इस बारे में समय-समय पर यात्रियों को जानकारी दी जाएगी।

Indian Railways-3

ये भी देखें: मारे पाकिस्तानी सैनिक: LoC पर ताबड़तोड़ गोलाबारी, आर्मी ने दिया करारा जवाब

अमृतसर-अंबाला के रूट पर भी निरस्त की गई ट्रेनें

इसके अलावा फार्मर बिल के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन के कारण भी रेलवे ने कई ट्रेनों को कैंसिल कर रखा है। रेलवे ने अमृतसर-दरभंगा (ट्रेन नंबर 05212) को कैंसिल किया है। ये ट्रेन अमृतसर से 13 दिसंबर को चलने वाली थी। इसके अलावा अमृतसर-जयनगर अंबाला (ट्रेन नंबर 04652) और जयनगर-अमृतसर अंबाला (ट्रेन नंबर 04651) निरस्त की गई है। इन दोनों ही ट्रेनों का संचालन अमृतसर-अंबाला के रूट पर निरस्त किया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story