×

बड़ी खबर: रेलवे बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल, इनका संचालन होगा बंद

कोरोना संकट के बीच रेलवे ने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को लेकर कई बड़े फैसले और बदलाव किए। वहीं अब भारतीय रेलवे ट्रेनों के संचालन का टाइम टेबल यानी समय सारिणी बदलने जा रहा है।

Shivani
Published on: 23 July 2020 3:02 PM GMT
बड़ी खबर: रेलवे बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल, इनका संचालन होगा बंद
X

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच रेलवे ने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को लेकर कई बड़े फैसले और बदलाव किए। वहीं अब भारतीय रेलवे ट्रेनों के संचालन का टाइम टेबल यानी समय सारिणी बदलने जा रहा है। कहा जा रहा है कि ये नया टाइम टेबल कोरोना वायरस से बने हालातों के सामान्य होने के बाद से लागू होगा। बता दें कि मौजूदा समय में रेलवे विशेष ट्रेनों का ही संचालन कर रहा है।

रेलवे की बड़ी तैयारी, ट्रेनें अब नहीं होंगी लेट

भारत में कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन के साथ ट्रेनों के संचालन को भी रोक दिया गया है। हलांकि बाद में मजदूरों की घर वापसी के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गयीं। वहीं बाद में अनलॉक लागू होने पर कई अन्य विशेष ट्रेनों का भी संचालन शुरू हुआ। इस दौरान ट्रेनों की लेट लतीफी के मामले सामने आये। देरी की खामी के चलते लोगों को काफी समस्याएं हुईं।

ये भी पढ़ेंः राम मंदिर पर पोस्टकार्ड वार, BJP ने पवार को घेरा तो NCP ने किया बड़ा एलान

रेलवे बदलेगा ट्रेनों के संचालन का टाइम टेबल

अब रेलवे ने इसी खामी को दूर करने का निर्णय लिया है। इसके लिए रेलवे ने अपनी ट्रेनों का टाइम टेबल बदलने की योजना बनाई है। बता दें कि एक जुलाई को रेलवे ने एक बड़ा रिकॉर्ड कायम किया था। भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार सौ फीसदी ट्रेनों का संचालन सही समय पर हुआ था। 1 जुलाई को सभी ट्रेने अपने तय समय पर चली और तय समय पर ही गंतव्य स्टेशन पर पहुंचीं।

ये भी पढ़ेंः UP में हारेगा कोरोना: अब एक दिन में होगी इतने हजार टेस्टिंग, CM योगी का आदेश

100 ट्रेनों का संचालन बंद करने की तैयारी

इसके अलावा सूत्रों के मुतबिक, भारतीय रेलवे ने 100 ट्रेनों के संचालन को बंद करने का भी फैसला लिया है। जिन 100 ट्रेनों का संचालन रोका जा रहा है, उनमे वो ट्रेनें हैं, जिनकी कोई ख़ास मांग नहीं है या जिनकी सीटें आधी से ज्यादा खाली होती हैं। हालांकि, रेलवे का ये फैसला यात्रियों के लिए वैकल्पिक ट्रेनों की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए लिया जाना है। बता दें कि कोरोना काल में ख़ास ट्रेनों का ही संचालन हो रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story