×

फायदा ही फायदा: 13 लाख कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, रेलवे दे रहा ये तोहफा

देशभर में इस समय कोरोना महामारी का दौर चल रहा है। इसकी वजह से छोटी से लेकर बड़ी चीजों पर काफी असर पड़ रहा है। ऐसे में अगर सब ठीक-ठाक रहा, तो मुमकिन हो सकता है कि आने वाले दिनों में भारतीय रेलवे अपने कर्मचारियों को केंद्र सरकार की तरफ से हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दें।

Newstrack
Published on: 20 Aug 2020 5:34 AM GMT
फायदा ही फायदा: 13 लाख कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, रेलवे दे रहा ये तोहफा
X
फायदा ही फायदा: 13 लाख कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, रेलवे दे रहा ये तोहफा

नई दिल्ली: देशभर में इस समय कोरोना महामारी का दौर चल रहा है। इसकी वजह से छोटी से लेकर बड़ी चीजों पर काफी असर पड़ रहा है। ऐसे में अगर सब ठीक-ठाक रहा, तो मुमकिन हो सकता है कि आने वाले दिनों में भारतीय रेलवे अपने कर्मचारियों को केंद्र सरकार की तरफ से हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दें। असल में बात ये है कि भारतीय रेलवे अपने कर्मचारियों को एक खास स्वास्थ्य बीमा योजना मुहैया कराने की योजना में है।

ये भी पढ़ें... आगरा बस हाइजैकिंग मामले में मुख्य आरोपी प्रदीप गुप्ता गिरफ्तार

‘केंद्रीय कर्मचारी स्वास्थ्य सेवा’

भारतीय रेलवे के बयान के अनुसार, रेलवे पहले ही अपने कर्मचारियों और उनके आश्रित परिजनों को ‘रेलवे कर्मचारी उदारीकृत स्वास्थ्य योजना’ और ‘केंद्रीय कर्मचारी स्वास्थ्य सेवा’ (सीजीएचएस) के जरिये चिकित्सा स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है।

आगे रेलवे के इस बयान में कहा गया, “भारतीय रेलवे अब रेलवे कर्मियों के चिकित्सीय उपचार के दायरे को बढ़ाने पर विचार कर रहा है।”

ये भी पढ़ें...पूर्व PM राजीव गांधी की 75वीं जयंती: राहुल ने दी श्रद्धांजलि, कही दिल छूने वाली बात

समिति का मुख्य उद्देश्य

ऐसे में अब इसी के अनुरूप भारतीय रेल कर्मियों के लिये ‘समग्र स्वास्थ्य बीमा योजना’ से जुड़े सभी पहलुओं को परखने के लिये एक समिति की स्थापना की गई है।

इस समिति का मुख्य उद्देश्य चिकित्सा, आकस्मिक परिस्थितियों आदि के दौरान वित्तीय जोखिमों से भारतीय रेलवे के कर्मचारियों को बीमा कवर उपलब्ध कराना है।

indian Railways workers

ये भी पढ़ें...बस हाईजैक: अपराधियों का एनकाउंटर, ताबड़तोड़ चली यूपी में गोलियां

सुझाव और प्रतिक्रियाएं मांगी

साथ ही भारतीय रेलवे के बयान के अनुसार, अपने सभी मंडलों और उत्पादन इकाइयों के महाप्रबंधकों से इस प्रस्ताव पर उनके सुझाव और प्रतिक्रियाएं मांगी हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारतीय रेलवे अगर कर्मचारियों की इस सुविधा के बारे में फैसला लेता है तो 13 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। जोकि केंद्र सरकार द्वारा होगा।

ये भी पढ़ें... राजस्थान में आज इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत करेंगे मुख्यमंत्री गहलोत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story