×

रेलवे में खत्म होगा ये सिस्टम: हुआ बड़ा फैसला, अब नहीं होगी नियुक्ति

रेलवे जल्द ही अंग्रेजों के टाइम से चले आ रहे खलासी सिस्टम को बंद करने जा रहा है। साथ ही रेलवे अब बंगलो पीयोन (Railway Ban glow Peon) की नियुक्ति भी नहीं करेगा।

Shreya
Published on: 7 Aug 2020 5:06 AM GMT
रेलवे में खत्म होगा ये सिस्टम: हुआ बड़ा फैसला, अब नहीं होगी नियुक्ति
X
Indian Railways

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने दो अहम और बड़े फैसले किए हैं। रेलवे जल्द ही अंग्रेजों के टाइम से चले आ रहे खलासी सिस्टम को बंद करने जा रहा है। साथ ही रेलवे अब बंगलो पीयोन (Railway Ban glow Peon) की नियुक्ति भी नहीं करेगा। रेलवे पीयोन, रेलवे अधिकारियों के घर पर काम करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब रेलवे बोर्ड की तरफ से रेलवे पीयोन की नई नियुक्ति पर रोक लगा दी गई है। रेलवे ने इससे संबंधित आदेश 6 अगस्त को जारी कर दिया है।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन पर झटका! WHO ने दिया बड़ा निर्देश, अमेरिका-ब्रिटेन ने किया ये एलान

अंग्रेजों के समय से चली आ रही ये व्यवस्था

दरअसल, रेलवे में अभी भी कई ऐसी व्यवस्था है जो अंग्रेजों के वक्त से चली आ रही है। रेलवे के अधिकतर अधिकारियों को जब तक वो नौकरी करते हैं, बंगलो पीयोन की सुविधा दी जाती है। रेलवे के ये अधिकारी अपनी मर्जी के मुताबिक किसी व्यक्ति को बंगलो पीयोन के नाम पर रेलवे में भर्ती करवा देते हैं। उसके बाद वो व्यक्ति दो तीन साल अधिकारी के बंगले पर काम करता है और फिर अपने मनमर्जी के जगह पर पोस्टिंग पा जाता है। इसके बाद अधिकारी के पास नया बंगलो पीयोन आ जाता है।

यह भी पढ़ें: ED के सामने नहीं पेश होंगी रिया चक्रवर्ती, अब बनाया ये नया बहाना

Railways

क्या है रेलवे का नया आदेश?

वहीं रेलवे टेलीफोन एटेंडेंट कम डाक खलासी के पद को लेकर भी समीक्षा कर रहा है। खलासी सिस्टम भी अंग्रेजों के जमाने से ही चला आ रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे जल्द ही खलासी सिस्टम को बंद कर सकता है। डाक खलासी की नियुक्ति का मुद्दा अभी रेलवे बोर्ड में समीक्षा के अधीन है, इसलिए फैसला लिया गया है कि अब डाक खलासी के तौर पर नई नियुक्ति नहीं की जाएगी।

यह भी पढ़ें: डोनाल्‍ड ट्रंप का चीन के खिलाफ कड़ा ऐक्शन, TikTok पर किया ये एलान, रखी ये शर्त

रेलवे प्रतिष्ठानों में सख्ती से अनुपालन

रेलवे बोर्ड के नए आदेश में आगे कहा गया है कि एक जुलाई 2020 से ऐसी नियुक्तियों के लिए अनुमोदित सभी मामलों की समीक्षा की जा सकती है और बोर्ड को सलाह दी जा सकती है। सभी रेलवे प्रतिष्ठानों में इसका सख्ती से अनुपालन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा, कोरोना वायरस पर कही ये बड़ी बात

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story