×

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर: जानिए कब से चलेंगी सभी ट्रेनें, रेल मंत्री ने बताया

देश में मौजूदा समय में केवल मांग आधारित ट्रेनों का ही संचालन हो रहा है, जो आगे भी जारी रहेगा। जिन ट्रेनों का संचालन अभी किया जा रहा है, उनमें ज्यादातर एक्सप्रेस और मेल ट्रेनें शामिल हैं।

Shreya
Published on: 12 March 2021 5:29 AM GMT
रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर: जानिए कब से चलेंगी सभी ट्रेनें, रेल मंत्री ने बताया
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते देशभर में लागू हुए लॉकडाउन के चलते कई सेवाएं प्रभावित हुईं। जिनमें से रेलवे की सेवा एक है। कोविड लॉकडाउन के चलते ट्रेनों का संचालन ठप कर दिया गया था। बाद में धीरे धीरे ट्रेनों का पटरियों पर दौड़ना शुरू हुआ। लेकिन अभी ट्रेनों का संचालन बिल्कुल सामान्य होने में थोड़ा और वक्त लग सकता है।

क्या कहा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने?

इस बारे में बताते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railways Minister Piyush Goyal) ने कहा कि गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद ही ट्रेनों का संचालन सामान्य करने का फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के बाद वैसे भी राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की गाइड लाइन लागू है।

यह भी पढ़ें: इस दिन नहीं मिलेंगे फल-सब्जी, 130 मंडियां रहेंगी बंद, जानिए क्या है मामला

indian railways (फोटो- ट्विटर)

मांग आधारित ट्रेनों का ही हो रहा संचालन

आपको बता दें कि देश में मौजूदा समय में केवल मांग आधारित ट्रेनों का ही संचालन हो रहा है, जो आगे भी जारी रहेगा। जिन ट्रेनों का संचालन अभी किया जा रहा है, उनमें ज्यादातर एक्सप्रेस और मेल ट्रेनें शामिल हैं। मंत्रालय के मुताबिक, अभी कुल 75 फीसदी एक्सप्रेस और मेल ट्रेनें चला दी गई हैं, जबकि लोकल और उपनगरीय ट्रेनों का संचालन शत प्रतिशत कर दिया गया है।

कब से सामान्य होगा रेलवे का संचालन

रेल मंत्री ने बताया है कि गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद ही ट्रेनों का संचालन सामान्य करने का फैसला लिया जाएगा। इसके लिए तैयारियां जरूर कर ली गई हैं, लेकिन इसके लिए गृह मंत्रालय की अनुमति जरूरी है। रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, जुलाई से ट्रेनों का संचालन सामान्य होने की संभावना है। लेकिन यह सब बहुत कुछ कोरोना पर नियंत्रण पाने पर निर्भर करेगा।

यह भी पढ़ें: 17 राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम लागू, जानिए क्या होगा इसका फायदा

railways (फोटो- सोशल मीडिया)

कोरोना के बाद ठप पड़ी सेवा

अभी देश में कोरोना के बाद सुरक्षा के मद्देनजर जारी की गई राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की गाइड लाइन अभी लागू है। इसी के बाद ट्रेनों का संचालन ठप हो गया था। लेकिन गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद जरूरत के हिसाब से कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया। रेल मंत्री गोयल बताया कि ट्रेनों को चलाने से पहले जिन राज्यों से होकर ट्रेनें गुजरती हैं, उनकी सहमति जरूर ली जाती है, ताकि कोरोना के प्रसार को रोकने में मदद मिल सके।

गौरतलब है कि देश में कोरोना के चलते ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया था, ताकि कोरोना को काबू में किया जा सके। लेकिन अब धीरे धीरे संचालन को सामान्य करने की कोशिश की जा रही है।

यह भी पढ़ें: बैंक के काम निपटा लें कल ही, वरना झेलनी होगी परेशानी, इतने दिन ठप रहेगी सर्विस

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story