×

Republic Day: तीसरी बार रिपब्लिक डे परेड पर होगा ऐसा, दिखेगा ये बदलाव

गणतंत्र दिवस (Republic Day) के समारोह में कोई किसी भी मुख्य अतिथि को आमंत्रित नहीं किया गया है। बता दें कि ऐसा चौथी बार हो रहा है कि भारत के गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर किसी मुख्य अतिथि को आमंत्रित नहीं किया है।

Chitra Singh
Published on: 6 Jan 2021 5:33 AM GMT
Republic Day: तीसरी बार रिपब्लिक डे परेड पर होगा ऐसा, दिखेगा ये बदलाव
X
Republic Day: तीसरी बार रिपब्लिक डे परेड पर होगा ऐसा, दिखेगा ये बदलाव

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है। वहीं भारत में गणतंत्र दिवस (Republic Day) की तैयारियां जोरो-शोरो से चल रही हैं। लेकिन सवाल यह है कि क्या इस साल गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर मुख्य अतिथि के रूप में चुने गए ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) भारत दौरे पर आ पाएंगे? तो आपको बता दें कि ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है। वह इस साल के गणतंत्र दिवस (Republic Day) के शुभ मौके पर भारत नहीं है।

पीएम बोरिस ने रद्द किया भारत दौरा

जानकारी के मुताबिक, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) ने यह दौरा कोरोना के नए स्वरूप को मद्देनजर रखते हुए रद्द किया है। वहीं, यह भी जानकारी मिली है कि इस साल भारत में गणतंत्र दिवस (Republic Day) के समारोह में कोई किसी भी मुख्य अतिथि को आमंत्रित नहीं किया गया है। बता दें कि ऐसा चौथी बार हो रहा है कि भारत के गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर किसी मुख्य अतिथि को आमंत्रित नहीं किया है।

ये भी पढ़ें… मुंबईः शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी से ED ने की करीब तीन घंटे पूछताछ

चौथी बार दोहराया जाएगा इतिहास

जानकारी के मुताबिक, सन् 1952 में पहली बार भारतीय गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर किसी मुख्य अतिथि को आमंत्रित नहीं किया था, उसके बाद अगले साल 1953 और फिर 1966 में भी ऐसा हुआ था। वहीं, साल 2018 में पहली बार 10 एशियाई देशों के मुखिया मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय गणतंत्र दिवस (Republic Day) कार्यरक्रम में उपस्थित हुए थे।

Boris Johnson

पीएस बोरिस ने जताया खेद

आपको बताते चलें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) ने भारत दौरे को रद्द करने पर खेद भी जताया है। उन्होंने भारत के पीएम मोदी (PM Modi) से इस विषय पर बात की और कहा कि जिस गति से ब्रिटेन में नया कोरोना वायरस फैल रहा है, उनके लिए ब्रिटेन में रहना महत्वपूर्ण है, ताकि वह वायरस की घरेलू प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित कर सकें। वहीं बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने यह उम्मीद जताई है कि हालात सुधरने पर वो इसी साल भारत का दौरा करेंगे। बोरिस के इस फैसले के बाद देश के प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने भी ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि स्थिति जल्द सुधरेगी।

ये भी पढ़ें…चीनी सेना जंग करेगी: राष्ट्रपति जिनपिंग ने दिया आदेश, हर सेकेंड रहें तैयार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story