×

गुरुद्वारों के दर्शन के लिए सिख श्रद्धालुओं का जत्था आज रवाना होगा पाकिस्तान

पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा पंजा साहिब में खालसा का स्थापना दिवस मनाने के लिए बैसाखी पर 839 सिख श्रद्धालुओं का जत्था 12 अप्रैल को पाकिस्तान जाएगा। जत्था एसजीपीसी कार्यालय से रवाना होगा।

Aditya Mishra
Published on: 12 April 2019 4:12 AM GMT
गुरुद्वारों के दर्शन के लिए सिख श्रद्धालुओं का जत्था आज रवाना होगा पाकिस्तान
X
फ़ाइल फोटो

नई दिल्ली: पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा पंजा साहिब में खालसा का स्थापना दिवस मनाने के लिए बैसाखी पर 839 सिख श्रद्धालुओं का जत्था 12 अप्रैल को पाकिस्तान जाएगा।

जत्था एसजीपीसी कार्यालय से रवाना होगा। हालांकि एसजीपीसी ने 872 श्रद्धालुओं के पासपोर्ट दिल्ली स्थित पाकिस्तान एंबेसी को भेजे थे, जिनमें से 33 श्रद्धालुओं को वीजे नहीं दिए गए।

एसजीपीसी के चीफ सेक्रेटरी डॉ. रूप सिंह ने बताया कि कमेटी की ओर से 839 श्रद्धालु पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारों के दर्शन के लिए जाएंगे।जत्थे में शामिल श्रद्धालु गुरुद्वारा पंजा साहिब और गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब के साथ-साथ बाकी ऐतिहासिक गुरुद्वारों के दर्शन करेंगे। इन्हें एसजीपीसी मुख्यालय तेजा सिंह समुंदरी हाल से रवाना किया जाएगा।

एसजीपीसी के जत्थे की अगुवाई रविंदर सिंह खालसा करेंगे। जत्था 12 अप्रैल को गुरुद्वारा पंजा साहिब पहुंचेगा। श्रद्धालु बैसाखी के पावन पर्व पर सजने वाले धार्मिक दीवान में 14 अप्रैल को हिस्सा लेंगे।

ये भी पढ़ें...मोदी ने इमरान से कहा, पाकिस्तान से रचनात्मक संबंध चाहता है भारत

15 अप्रैल को श्रद्धालु ननकाना साहिब पहुंचेंगे। दो दिन यहां ठहरने के बाद श्रद्धालु डेरा सच्चा सौदा (शेखुपूरा) के दर्शन करने के बाद गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब लौट आएंगे। जत्था 18 अप्रैल को लाहौर स्थित गुरुद्वारा डेरा साहिब और 19 अप्रैल को गुरुद्वारा रोड़ी साहिब एमनाबाद व गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करेगा और 21 अप्रैल को वतन लौटेगा।

भाई मर्दाना यादगारी कमेटी के अध्यक्ष एचएस भुल्लर ने बताया कि उनकी कमेटी 240 श्रद्धालुओं को पाकिस्तान भेज रही है। जत्थे के नेता संता सिंह होंगे। बाकी श्रद्धालुओं को अलग-अलग समितियां भेज रही हैं।

बता दे कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से पहले पाकिस्तान जाने वाला यह पहला जत्था है। एसजीपीसी जत्थे के नेता रविंदर सिंह खालसा प्रकाश पर्व पर आयोजित किए जाने वाले धार्मिक कार्यक्रमों के बारे में पाकिस्तान सरकार द्वारा नवगठित पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे।

पाकिस्तान पंजाब के गवर्नर भी गुरुद्वारा पंजा साहिब व गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब में आयोजित धार्मिक समारोह में हिस्सा लेंगे। पाकिस्तान पंजाब के गवर्नर श्रद्धालुओं के सामने करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण व श्री ननकाना साहिब में रेलवे स्टेशन के निर्माण के बारे में घोषणा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें...पहले ISI चाहती थी मोदी PM बनें, अब पाकिस्तान के पीएम की यही चाहत: येचुरी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story