×

Indian Longest Railway Platform: भारत का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म चलते चलते थक जाएंगे लेकिन नहीं मिलेगा दूसरा कोना

India’s Longest Railway Platform: अपने रेलवे प्लेटफॉर्म तो खूब देखे होंगे लेकिन क्या आपने इतना लम्बा रेलवे प्लेटफॉर्म देखा है। इस प्लैटफॉर्म पर आप चलते ज्यादा थक जाएंगे लेकिन आपको दूसरा कोना नहीं मिलेंगा।

Vertika Sonakia
Published on: 14 May 2023 4:49 PM GMT
Indian Longest Railway Platform: भारत का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म चलते चलते थक जाएंगे लेकिन नहीं मिलेगा दूसरा कोना
X
देश का सबसे लम्बा प्लाट्फ़ोर्म (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

India’s Longest Railway Platform: भारतीय रेलवे भी नेटवर्क के मामले में चौथे स्थान पर है। रोजाना 4 करोड़ यात्री ट्रेन से सफर करते हैं। आपने रेलवे स्टेशन पर जाकर वहाँ बने प्लैटफॉर्म तो देखे ही होंगी। एक रेलवे प्लेटफार्म इतना बड़ा है की आप चलते जाएंगे लेकिन इसका दूसरा कोना आपको नहीं मिलेगा।

गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज

देश का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म कर्नाटक के हुबली जिले में है। इस प्लेटफॉर्म का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। इस रेलवे स्टेशन का पूरा नाम है श्री सिद्धरूढ स्वामी जी हुबली स्टेशन। केंद्र सरकार ने 20.1 करोड़ रुपये की लागत स्टेशन का पुनर्निर्माण किया है। यह रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के दक्षिण पश्चिम ज़ोन में स्थित है।

राज्य का अहम बिज़नेस हब हुबली

हुबली रेलवे स्टेशन कर्नाटक का एक अहम जंक्शन है। इस जंक्शन से बेंगलुरु, होसपेटे, गोवा और बेलगावी की ओर रेलवे लाइनें जाती हैं। उत्तर कर्नाटक में आने वाला यह जिला व्यापार का एक बड़ा हब भी है। इसके जरिए देश के दूसरे हिस्सों को कर्नाटक में बने उत्पाद भेजे जाते हैं, साथ ही वहां से मंगवाए भी जाते हैं।

प्लैटफॉर्म पर चलते चलते आपके पैर थक जायेंगे

स्टेशन पर पांच पुराने प्लेटफॉर्म का पुनर्निर्माण करने के साथ तीन नए प्लेटफार्म भी बनाए गए हैं। प्लेटफॉर्म नंबर 8 की लंबाई 1507 मीटर हैं। यह भारत के साथ साथ दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म है। प्लेटफॉर्म को मालगाड़ियों के ठहरने के लिए विकसित किया गया है।

यूपी के इस रेलवे स्टेशन से छिन गया यह खिताब

हुबली रेलवे जंक्शन बनने के बाद यूपी के गोरखपुर रेलवे स्टेशन से देश के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म होने का खिताब छिंन गया। अब दूसरे नंबर पर गोरखपुर का रेलवे स्टेशन जिसकी लंबाई 1366.33 मीटर है। तीसरे स्थान पर केरल का कोल्लम जंक्शन आता है। प्लेटफॉर्म की लंबाई 1180.5 मीटर है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story