×

1000 लड़कियां खतरे में: देह व्यापार का सबसे बड़ा रैकेट, कैसे बचेंगी सभी

इंदौर पुलिस ने ऐसे ही एक रैकेट में फंसी  20 लड़कियों को चंगुल से आज़ाद कराया है। ख़बरों की माने तो इन्हें बांग्‍लादेश से देह व्‍यापार के लिए लाया गया था। हालांकि पूरे देश में इनकी संख्‍या एक हजार से अधिक बताई जा रही है।

Monika
Published on: 5 Oct 2020 11:44 AM GMT
1000 लड़कियां खतरे में: देह व्यापार का सबसे बड़ा रैकेट, कैसे बचेंगी सभी
X
1000 लड़कियां खतरे में: देह व्यापार का सबसे बड़ा रैकेट, कैसे बचेंगी सभी

भारत में देह व्‍यापार और अन्‍य काम कराने के रैकेट बड़ी तादात में फ़ैल रहा हैं। इसी बीच बांग्‍लादेश से तस्‍करी कर भारत लाई गयी लड़कियों की संख्या में सक्रिय हैं।हाल ही में इंदौर पुलिस ने ऐसे ही एक रैकेट में फंसी 20 लड़कियों को चंगुल से आज़ाद कराया है। ख़बरों की माने तो इन्हें बांग्‍लादेश से देह व्‍यापार के लिए लाया गया था। पूरे देश में अभी इनकी संख्‍या 1000 से अधिक बताई जा रही है। यही नहीं, बताया जा रहा है कि इंदौर से छुड़ाई गई सभी लड़कियों का कनेक्‍शन नशे के व्कायापार में भी हो सकता है। जिसकी जानकारी को आईबी और विदेश मंत्रालय को भी दी गयी है।

आरोपियों को ढूंढ रही इंदौर पुलिस

बताया जा रहा है कि इंदौर पुलिस ने 2 साल पहले 4 आरोपियों सागर जैन उर्फ सैंडी उसके भाई कपिल जैन, हेमंत जैन और धर्मेंद्र जैन को वेबसाइट से मामले में आरोपी बनाया गया था। जिसके बाद से यह मामला उजागर हुआ और जब एसआईटी प्रमुख एएसपी राजेश रघुवंशी, टीआई तहजीब काजी, विजय सिसौदिया ने पूछताछ की तो मुंबई और सूरत में इस धंधे में शामिल एजेंटों का भंडा फोड़ हुआ।

नौकरी का झांसा दे कराते है ऐसा काम

ख़बरों की माने तो ये लोग नौकरी का झांसा देकर बांग्लादेश से एजेंटों के जरिए लड़कियों को भारत लाते हैं जिसके बाद इन लड़कियों को देह व्यापार व अन्य के नशे का कारोबार में धकेल देते हैं।

लड़कियों को कर दिया अंडर ग्राउंड

इंदौर पुलिस की सूचना के बाद से मुंबई और आंध्र प्रदेश पुलिस भी सक्रिय हुई है। इन दोनों एजेंटों पर केस दर्ज हो चूका है और अब उनकी खोज की जा रही है। पुलिस की खोज बीन शुरू होते ही इन लड़कियों को बड़ी संख्या में छिपा दिया गया है। डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्रा ने एक इंटरव्यू में बताया कि सूरत से एक लिंक मिला है जिसके बाद टीम वह जांच कर रही है।

इंदौर पुलिस ने किया सतर्क

आपको बता दें , ऑनलाइन एस्कॉर्ट सर्विस चलाने वाले मुख्य आरोपी सागर जैन ड्रग्स तस्करी से भी जुड़ा है। उसके पकड़े जाने के बाद ही पूरे मामले का खुलासा हो पाएगा। पिछले दिनों में इंदौर के विजय नगर थाना पुलिस ने विदेशी लड़कियों से देह व्यापार कराने वाले रैकेट का पर्दाफाश किया था।

यह भी पढ़ें: RBI ने दी चेतावनी: नोटों से रहें सावधान, खतरे में पड़ सकती है आपकी जान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story