×

आज फिर महाबलीपुरम में मिलेंगे PM मोदी और जिनपिंग, इन मुद्दों पर होगी बात

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे पर हैं। शनिवार को उनके दौरे का दूसरा दिन है। एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग मुलाकात की होगी। सुबह करीब 10 बजे कोव रिसॉर्ट में दोनों नेताओं के बीच बैठक होगी।

Dharmendra kumar
Published on: 3 Aug 2023 11:57 AM GMT
आज फिर महाबलीपुरम में मिलेंगे PM मोदी और जिनपिंग, इन मुद्दों पर होगी बात
X

नई दिल्ली: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे पर हैं। शनिवार को उनके दौरे का दूसरा दिन है। एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग मुलाकात की होगी। सुबह करीब 10 बजे कोव रिसॉर्ट में दोनों नेताओं के बीच बैठक होगी।

खबरों के मुताबिक पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच यह अनौपचारिक मुलाकात है। दोनों देश अलग-अलग बयान जारी कर सकते हैं। माना जा रहा कि दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात साल 2018 में चीन के वुहान में हुई बातचीत की तरह ही अनौपचारिक होगी।

यह भी पढ़ें...शी जिनपिंग की ऐसी है प्रेम कहानी, चीनी राष्‍ट्रपति की ये बात नहीं जानते होंगे आप

यह है पूरा टाइम-टेबल

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई के आईटीसी ग्रैंड चोला होटल से रवाना होकर 9 बजकर 50 मिनट पर महाबलीपुरम पहुंचेंगे। पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच फिरशरमैंस होटल में सुबह 10 बजे बैठक होगी। दोनों शीर्ष नेताओं में क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत होने की संभवाना है।

सुबह करीब 10 बजकर 50 मिनट पर दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। इस बैठक के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद रहेंगे।

सुबह 11.45 पर राष्ट्रपति जिनपिंग के लिए लंच का आयोजन किया जाएगा। इसकी नरेंद्र मोदी मेजबानी करेंगे।

यह भी पढ़ें...शोर मंदिर: PM मोदी और जिनपिंग की दोस्ती का गवाह बना ये मंदिर, ऐसी हैं खूबियां

दोपहर 12. 45 पर राष्ट्रपति शी चेन्नई एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे और करीब डेढ़ बजे वह नेपाल के लिए रवाना हो जाएंगे।

शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच 5 घंटे तक बातचीत हुई। पीएम मोदी ने महाबलीपुरम में शानदार इंतजाम के लिए तमिलनाडु की सरकार का धन्यवाद कहा।

यह भी पढ़ें...पीएम मोदी ने शी जिनपिंग के साथ महाबलीपुरम में डिनर पर की चर्चा, दिए ये गिफ्टस

इसके बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी कि पीएम मोदी के साथ ही शी जिनपिंग ने भी शानदार स्वागत और इंतजाम की तारीफ की।

विदेश सचिव ने दोनों देशों के बीच आपसी संबंध, आतंकवाद और व्यापार जैसे मुद्दों पर चर्चा होने की बात कही।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story