×

शी जिनपिंग की ऐसी है प्रेम कहानी, चीनी राष्‍ट्रपति की ये बात नहीं जानते होंगे आप

भारत के प्राचीन शहर महाबलीपुरम(मामल्लापुरम) में शुक्रवार को दुनिया के दो ताकतवर नेताओं के बीच मुलाकात हुई। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच हुई मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजर है।

Dharmendra kumar
Published on: 2 Aug 2023 5:06 PM GMT
शी जिनपिंग की ऐसी है प्रेम कहानी, चीनी राष्‍ट्रपति की ये बात नहीं जानते होंगे आप
X

महाबलीपुरम: भारत के प्राचीन शहर महाबलीपुरम(मामल्लापुरम) में शुक्रवार को दुनिया के दो ताकतवर नेताओं के बीच मुलाकात हुई। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच हुई मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजर है।

पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच यह मुलाकात अनौपचारिक है जो पहले से तय थी। जब दोनों नेता मिले तो इन बीच कोई भी कोई प्रोटोकॉल आड़े नहीं आया।

यह भी पढ़ें...शोर मंदिर: PM मोदी और जिनपिंग की दोस्ती का गवाह बना ये मंदिर, ऐसी हैं खूबियां

पीएम मोदी तमिलनाडु के पारंपरिक पहनावे वेष्टि (धोती जैसा परिधान), आधे बाजू के सफेद शर्ट और कंधे पर अंगवस्त्रम के साथ नजर आए, तो वहीं चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग सफेद शर्ट और पैंट में। आज हम आपको इस मौके पर शी जिनपिंग की लव स्टोरी के बारे में बताते हैं।

शी चिनफिंग अपने ज्यादातर दौरों पर अपनी पत्नी पेंग लियुआन के साथ नजर आते हैं। हालांकि वह इस बार अकले ही भारत दौरे पर आए हैं। इसे पहले जब वह भारत आए थे तो उनकी पत्नी पेंग लियुआन उनके साथ आई थीं। पेंग लियुआन काफी खूबसूरत हैं।

यह भी पढ़ें...क्या है आरसीईपी, क्यों हो रहा है विरोध?

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पेंग लियुआन शी चिनफिंग की दूसरी पत्नी हैं। चीनी राष्ट्रपति ने लियुआन से पहले भी शादी की थी और उनकी पहली पत्नी ने उन्हें तलाक दे दिया था।

कहा जाता है कि शी जिनपिंग की पहली पत्नी ने उनके राजनीति में सक्रिय होने की वजह से तलाक दिया था। जिनपिंग की पहली शादी यूके में उस समय तैनात चीन के राजदूत की बेटी से हुई थी, लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही उनका तलाक हो गया।

यह भी पढ़ें...शोर मंदिर में शी जिनपिंग संग PM मोदी ने उठाया लोकनृत्य का लुत्फ, दिए ये गिफ्टस

अपनी पहली शादी टूटने जाने के बाद शी जिनपिंग एक बार फिर से राजनीति में सक्रिय हो गए। इस दौरान 1986 में उनकी मुलाकात पेंग लियुआन से बीजिंग में हुई। शी ने सबसे पहले पेंग को ग्रीन रंग के आर्मी यूनिफॉर्म में देखा था और उस समय पेंग को शी पसंद नहीं आए थे, लेकिन शी ने पेंग को पसंद कर लिया। इसके बाद राजनीतिक कार्यक्रमों के दौरान दोनों की मुलाकात होती रही और अंत में दोनों ने 1 सितंबर 1987 को शादी कर ली। बता दें कि पेंग लियुआन एक साधारण से स्कूल मास्टर की बेटी हैं। इसके साथ ही पेंग पीपल्स लिबरेशन आर्मी में अधिकारी भी रह चुकी हैं।

यह भी पढ़ें...चीन का नरम-गरम रवैया

शादी हो जाने के बाद भी दोनों ने अपने-अपने करियर को महत्व दिया। दोनों ने अलग-अलग रहकर अपने करियर पर ध्यान दिया। इस दौरान शी जिनपिंग ने चीनी राजनीति में अपनी पकड़ मजबूत कर ली, तो वहीं उनकी पत्नी पेंग ने गायकी के क्षेत्र में खूब नाम काम आया। दोनों की शादी के 32 साल बीत गए हैं, लेकिन आज भी वैसा ही प्यार नजर आता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story