×

पीएम मोदी की 27 प्रमुखों के साथ बैठक, मई में होगा अनौपचारिक शिखर सम्मेलन

विशेष अनौपचारिक शिखर सम्मेलन का आयोजन 8 मई को होने जा रहा हैं। जिसके लिए भारत और यूरोप बैठक की तैयारी कर रहे हैं।

Monika
Published on: 1 March 2021 6:21 AM GMT
पीएम मोदी की 27 प्रमुखों के साथ बैठक, मई में होगा अनौपचारिक शिखर सम्मेलन
X
अनौपचारिक शिखर सम्मेलन, PM मोदी करेंगे यूरोपीय संघ के साथ मई में बैठक

नई दिल्ली: विशेष अनौपचारिक शिखर सम्मेलन का आयोजन 8 मई को होने जा रहा हैं। जिसके लिए भारत और यूरोप बैठक की तैयारी कर रहे हैं। इस बैठक में दोनों पक्ष प्रमुख परिणामों पर भी विचार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत, पुर्तगाली शहर पोर्टो में यूरोपीय संघ के सभी 27 प्रमुखों के साथ शिखर बैठक होगी।

द्विपक्षीय बैठक

बता दें, कि शिखर सम्मेलन के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी और पुर्तगाली पीएम एंटोनियो कोस्टा के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी, इसके साथ ही भारतीय और यूरोपीय उद्योग के बीच एक व्यापार गोलमेज सम्मेलन भी होगा।

इस बैठक को लेकर यूरोपीय स्रोतों का कहना है कि यूरोप और भारत अपनी राष्ट्रीय और महाद्वीपीय प्राथमिकताओं में परिवर्तित हो रहे हैं। “हमारी पांच प्राथमिकताएं हैं। ये सभी भारत के लिए भी प्राथमिकताएं हैं।” उन्होंने इन्हें हरित ट्रांजिशन, डिजिटल ट्रांजिशन, सामाजिक ट्रांजिशन, लचीलापन और "खुलेपन" के रूप में वर्णन किया।

नई नीति में होगा ऐसा

हाल ही में वाल्डिस डोंब्रोव्स्की ने कहा था की उन्होंने हाल में ही यूरोपीय संघ और भारत के बीच एक उच्च स्तरीय आर्थिक वार्ता की और यूरोपीय संग-भारत यूरोपीय संघ में रखते हुए व्यापार के क्षेत्र में क्या किया जा सकता है, इस पर विकल्प तलाश रहे हैं।

उन्होंने आगे बताया कि यूरोपीय संघ की नई व्यापार रणनीति का उद्देश्य भारत के साथ एक साझेदारी करना भी है। बता दें कि पुर्तगाल ने जनवरी में ईयू की अध्यक्षता संभाली थी। अधिकारियों ने कहा कि दिलचस्प बात यह है कि 2000 में भारत-यूरोपीय संघ का पहला शिखर सम्मेलन एक पुर्तगाली राष्ट्रपति के अधीन था।

यह भी पढ़ें: सिंधु नेत्र: चीन-पाक की हर चाल पर भारत की नजर, हिमालय से समुद्र तक रहेगी निगाह

जलवायु कानून

बता दें, कि 2050 तक पहली कार्बन-तटस्थ महाद्वीप बनने के उद्देश्य से यूरोप को अपने जलवायु कानून को मंजूरी देनी होगी। डिजिटल ट्रांजिशन आत्म-व्याख्यात्मक है। उन्होंने आगे कहा कोरोना महामारी के बाद सामाजिक ट्रांजिशन महत्वपूर्ण हो गया है, जिसमें नागरिकों को महामारी के प्रभाव से बचाने के लिए कदम शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें : वैक्सीनेशन 2.0ः जानें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, टीके की कीमत से लेकर पूरी डीटेल यहां

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story