×

करोड़पतियों को पैदा करती है ये कम्पनी, कर्मचारियों के वेतन जान रह जाएंगे दंग

इंफोसिस कम्पनी से जुड़े कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। कम्पनी में पूर्व की भांति इस बार भी करोड़पतियों बनने वाले कर्मचारियों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है। वित्त वर्ष 2019-20 में कई कर्मचारी करोड़पति बने हैं।

Aditya Mishra
Published on: 3 Jun 2020 12:38 PM GMT
करोड़पतियों को पैदा करती है ये कम्पनी, कर्मचारियों के वेतन जान रह जाएंगे दंग
X

नई दिल्ली: इंफोसिस कम्पनी से जुड़े कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। कम्पनी में पूर्व की भांति इस बार भी करोड़पतियों बनने वाले कर्मचारियों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है। वित्त वर्ष 2019-20 में कई कर्मचारी करोड़पति बने हैं।

ध्यान देने वाली बात ये है कि इस लिस्ट में वाइस प्रेसिडेंट और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट स्तर के 74 अधिकारी सम्मिलित हैं। अगर हम पीछे मुड़कर देखें तो 64 करोड़पति कर्मचारियों के मुकाबले अब ये संख्या बढ़कर 74 पर पहुंच गई है।

इनफ़ोसिस की रिपोर्ट को हम अगर गौर से देखें तो करोड़पति कर्मचारियों की संख्या बढ़ने की वजह से उन्हें मिलने वाले स्टॉक इन्सेंटिव की वैल्यू में काफी इजाफा है। गत वर्ष इन्फोसिस के बोर्ड ने अपने कर्मचारियों को करोड़ों रुपये के शेयर देने की योजना को आगे बढ़ाया था।

नारायण मूर्ति ने इंफोसिस बोर्ड के खराब प्रशासन को किया उजागर

लॉकडाउन ने बदल दी आईटी की दुनिया, खत्म होने के बाद भी जारी रहेगा यह ट्रेंड

सीईओ सलिल पारेख के वेतन पैकेज में इतने का इजाफा

यहां ये भी बता दें कि इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख के वेतन पैकेज में 2019-20 में करीब 39 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। अगर हम 2019-20 के लिए कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट को देखें तो इससे पता चलता है कि उनके कुल वेतन में 16.85 करोड़ रुपये सैलरी से, स्टॉक से 17।04 करोड़ रुपये और 38 लाख रुपए शामिल हैं।

इस वृद्धि के बाद अब यह 34.27 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। 2018-19 में पारेख की सैलरी 24।67 करोड़ रुपये थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इंफोसिस के चेयरमैन नंदन नीलेकणी ने अपनी मर्जी से अपनी सेवाओं के लिए कोई सैलरी नहीं लिया है।

साल 2015 की रिपोर्ट को अगर हम देखें तो इन्फोसिस समय के आधार पर शेयर देती थी, लेकिन अब परफॉर्मेंस के आधार पर दिए जाएंगे। परफॉर्मेंस के आधार पर कर्मचारियों को इन्सेंटिव के नए प्रोग्राम के तहत शेयर दिए जाने के प्रस्ताव को शेयरधारकों की मंजूरी के बाद स्टॉक ऑनरशिप प्रोग्राम लागू किया गया।

जबरदस्त उछाल पर सेंसेक्स, दिनभर इतना बुरा रहा बाजार का हाल

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story