भारतीयों को वापस लाने की कवायद तेज, माले पोर्ट के अंदर दाखिल हुआ INS जलाश्व

कोरोना वायरस के संकट के समय मालदीव में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए नौसेना की तरफ से ‘समुद्र सेतु ऑपरेशन’ शुरू कर दिया गया है। इस ऑपरेशन के तहत भारतीय नौसेना का जहाज INS जलाश्व गुरुवार को माले बंदरगाह के अंदर दाखिल हो गया।

भारतीयों को वापस लाने की कवायद तेज, माले पोर्ट के अंदर दाखिल हुआ INS जलाश्व

भारतीयों को वापस लाने की कवायद तेज, माले पोर्ट के अंदर दाखिल हुआ INS जलाश्व

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन में विदेशों में फंसे भारतीयों की देश वापसी कराने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। कोरोना वायरस के संकट के समय मालदीव में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए नौसेना की तरफ से ‘समुद्र सेतु ऑपरेशन’ शुरू कर दिया गया है। इस ऑपरेशन के तहत भारतीय नौसेना का जहाज INS जलाश्व गुरुवार को माले बंदरगाह के अंदर दाखिल हो गया। इस बात की जानकारी मालदीव उच्चायोग ने दी है।

भारतीयों की वापसी के लिए तीन युद्धपोत रवाना

इससे पहले नौसेना के अधिकारियों ने बताया था कि लॉकडाउन के दौरान मालदीव और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए नौसेना के तीन युद्धपोत भेजे गए हैं। इन तीन युद्धपोतों में INS जलाश्व, आईएनएस मगर और आईएनएस शार्दुल शामिल हैं। अधिकारी ने बताया था कि कुछ दिन पहले आईएनएस जलाश्व विशाखापट्टनम से पूर्वी तट से पश्चिमी तट तक गया था।

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों को तगड़ा झटका: ये बैंक करने जा रहा है सैलरी में कटौती

‘समुद्र सेतु ऑपरेशन’ कुल 14 युद्धपोत तैयार

बता दें कि खाड़ी और अन्य देशों से भारतीय नागरिकों की वापसी कराने के लिए कुल 14 युद्धपोत तैयार किए गए हैं। इस महामारी के बीच ज्यादातर देश अपने नागरिकों की वापसी कराने में जुटे हुए हैं। इस बीच मालदीव में मौजूद भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने कहा हम मालदीव में अगले कुछ दिनों में निकासी अभियान देखेंगे, जो इतिहास का सबसे बड़ा निकासी अभियान होगा।

दो चरणों में निकासी अभियान का होगा संचालन

उन्होंने कहा कि मैं मालदीव से तकरीबन 2 हजार भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी कराने के लिए ऑपरेशन समुद्र सेतु को लॉन्च करने लिए भारतीय नौसेना का आभारी हूं। उन्होंने आगे कहा कि इस निकासी अभियान का संचालन दो चरणों में किया जाएगा। पहला चरण केरल के कोच्चि और दूसरा चरण तमिलनाडु के थूथुकुडी में।

यह भी पढ़ें: भारत ने पाकिस्तान को दिया तगड़ा झटका, POK को लेकर की ये बड़ी कार्रवाई

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App