×

आपको लगेगा तगड़ा झटका: ये बीमा कंपनियां ले रहीं बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी जानकारी

रिइंश्योरेंस कंपनियों ने अपने प्रीमियम बढ़ाने का निर्णय लिया है। जिसकी वजह से इंश्योरेंस कंपनियों को भी विवश होकर प्रीमियम बढ़ाना पड़ा।

Aradhya Tripathi
Published on: 26 May 2020 9:22 AM GMT
आपको लगेगा तगड़ा झटका: ये बीमा कंपनियां ले रहीं बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी जानकारी
X

पूरा देश इस समय कोरोना वायरस से जूझ रहा है। जिसके चलते लोगों को खासी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अब लोगों को एक और झटका लगने वाला है। चूँकि बीमा कंपनियां टर्म इश्योरेंस के प्रीमियम बढ़ा सकती हैं। ऐसा बीमा कंपनियां इस लिए करने जा रही हैं क्योंकि पिछले कुछ महीनों में बीमा का क्लेम बढ़ गया है। इंश्योरेंस कंपनियों के द्वारा प्रीमियम बढ़ाने की वजह से जीवन बीमा कंपनियों द्वारा 20 से 40 प्रतिशत प्रीमियम बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। गौरतलब है कि अप्रैल महीने में जीवन बीमा कंपनियों ने टर्म लाइफ प्लान के प्रीमियम में 20 प्रतिशत का इजाफा किया है।

क्लेम में इजाफा होने के चलते लिया जा सकता है फैसला

पॉलिसी डॉटकॉम के सीईओ और संस्थापक नवल गोयल ने बताया कि पिछले कुछ महीनों में इंश्योरेंस के क्लेम में इजाफा हुआ था। जिसकी वजह से क्लेम सेटलमेंट की संख्या भी बढ़ी थी परंतु क्लेम की संख्या में इतना इजाफा होगा इसका कंपनियों को अंदाजा नहीं था। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसके बाद रिइंश्योरेंस कंपनियों ने अपने प्रीमियम बढ़ाने का निर्णय लिया है। जिसकी वजह से इंश्योरेंस कंपनियों को भी विवश होकर प्रीमियम बढ़ाना पड़ा।

ये भी पढ़ें- Vivo ने लांच किया ट्रिपल कैमरे वाला शानदार स्मार्टफोन, जानें क्या कुछ है ख़ास

हालांकि अभी भी कुछ कंपनियों ने प्रीमियम बढ़ाने का निर्णय नहीं लिया है क्योंकि ये कंपनियां अपने ग्राहकों की संख्या का अध्ययन कर रही हैं। गौरतलब है कि इंश्योरेंस कंपनियों का प्रीमियम मृत्यू दर, कितने क्लेम का दावा किया जा सकता है, संबंधित क्लेम के एवज में कंपनी कितना प्रीमियम वसूल कर रही है इन बातों पर निर्भर करता है।

20-25 प्रतिशत हो सकती है बढ़ोत्तरी

ये भी पढ़ें- लुटेरी दुल्हन से सावधान: मकान मालिक का कर दिया ऐसा हाल, अब जांच में जुटी पुलिस

जिसकी वजह से आने वाले समय में इसमें और तेजी होने की संभावना है। यदि ऐसा हुआ तो इंश्योरेंस कंपनियों को फिर से प्रीमियम बढ़ाने का कदम उठाना पड़ सकता है पॉलिसी बाजार डॉट कॉम के चीफ बिजनेस ऑफिसर संतोष अगरवाल ने कहा है कि टर्म इंश्योरेंस की कीमतें 40 प्रतिशत बढ़ गई हैं। पिछले महीने में कुछ बीमा कंपनियों ने टर्म इश्योरेंस के प्रीमियम में 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है। जिन कंपनियों ने अभी तक कीमतें नहीं बढ़ाई हैं उनकी तरफ से आने वाले 3 से 6 महीनों में 20 से 25 प्रतिशत कीमतों में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story