×

Your Gas Stove Cause Cancer: गैस चूल्हे से खाना पका रहे हों तो जानें उसका कैंसर कनेक्शन, बेंज़ीन उत्सर्जन का पता चला

Your Gas Stove Cause Cancer: जब गैस चूल्हे को जलाया जाता है तो बर्नर में नीली लौ के साथ सिर्फ गर्मी नहीं निकलती बल्कि बेंज़ीन नामक गैस भी निकलती है जिसका कनेक्शन कैंसर से होता है।

Neel Mani Lal
Published on: 18 Jun 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 18 Jun 2023 1:07 PM GMT)
Your Gas Stove Cause Cancer: गैस चूल्हे से खाना पका रहे हों तो जानें उसका कैंसर कनेक्शन, बेंज़ीन उत्सर्जन का पता चला
X
Your Gas Stove Cause Cancer (social media)

Your Gas Stove Cause Cancer: नई दिल्ली। जब गैस चूल्हे को जलाया जाता है तो बर्नर में नीली लौ के साथ सिर्फ गर्मी नहीं निकलती बल्कि बेंज़ीन नामक गैस भी निकलती है जिसका कनेक्शन कैंसर से होता है।
विश्व प्रसिद्ध स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है गैस स्टोव से निकलने वाली बेंजीन का लेवल तम्बाकू के सेकेंड हैंड धुएं में पाए जाने वाले लेवल से कहीं अधिक हो सकता है और गैस स्टोव का बेंजीन प्रदूषण सिर्फ रसोई ही नहीं, बल्कि पूरे घर में फैल सकता है। शोध के निष्कर्ष दिखाते हैं कि गैस स्टोव के बारे में जितना बताया जाता है उसके मुकाबले घर के भीतर उत्सर्जन अधिक हानिकारक हैं।

शोधकर्ताओं ने क्या पाया

"पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी" पत्रिका में प्रकाशित शोध पत्र के अनुसार स्टैनफोर्ड के वैज्ञानिकों ने 2022 में कैलिफोर्निया और कोलोराडो के 87 घरों में गैस स्टोव से निकलने वाली बेंजीन को मापा। उन्होंने पाया कि प्राकृतिक गैस और प्रोपेन स्टोव से उत्सर्जित बेंजीन का लेवल इतना है जिसे मापा जा सके।

बेंज़ीन के जोखिम

बेंजीन के जोखिम लंबे समय से ज्ञात हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी)का कहना है कि बेंज़ीन का कनेक्शन ल्यूकेमिया और अन्य ब्लड कोशिका कैंसर से है। अध्ययन के वरिष्ठ लेखक और स्टैनफोर्ड प्रोफेसर रॉब जैक्सन ने एक बयान में कहा कि बेंजीन आग की लपटों और अन्य उच्च तापमान वाले वातावरण में बनता है, जैसे कि तेल क्षेत्रों और रिफाइनरियों में पाए जाने वाले फ्लेयर्स में। लेकिन अब हम जानते हैं कि बेंजीन हमारे घरों में गैस स्टोव की लपटों में भी बनता है।शोधकर्ताओं ने पाया कि गैस स्टोव के कारण घर में बेंजीन का स्तर सेकेंड हैंड तंबाकू के धुएं के औसत स्तर से भी बदतर हो सकता है। यही नहीं, उन्होंने ये भी पाया कि ये जहर सिर्फ रसोई में ही नहीं रहता है, बल्कि यह बेडरूम जैसे अन्य स्थानों पर भी फैल सकता है।
प्रोफेसर जैक्सन ने कहा कि अच्छा वेंटिलेशन बेंज़ीन प्रदूषण की सांद्रता को कम करने में मदद करता है। लेकिन हमने पाया कि एग्जॉस्ट फैन अक्सर बेंजीन एक्सपोजर को खत्म करने में अप्रभावी थे। उनका कहना है कि स्टोव या ओवन के उपयोग में होने पर बेंजीन उत्सर्जन का विश्लेषण करने वाला यह पहला पेपर है।
शोधकर्ताओं ने यह भी परीक्षण किया कि क्या खाना पकाने से बेंजीन का उत्सर्जन होता है। लेकिन पाया कि सभी प्रदूषण गैस से आया है, न कि भोजन से। यह महत्वपूर्ण खोज है।

ध्यान देने वाली बात है कि ऐसा कोई अध्ययन नहीं है जो कहता है कि गैस से खाना पकाने से कोई बीमार हो जाएगा। बल्कि ये सिर्फ कुछ खास बीमारियों के बढ़ते जोखिम के बारे में बताता है।

गैस स्टोव पर जंग

अमेरिका में गैस स्टोव को लेकर काफी विवाद चल रहा है। मेडिकल एक्सपर्ट्स गैस से खाना पकाने के खिलाफ खड़े होने लगे हैं। नाइट्रोजन डाइऑक्साइड उत्सर्जन सबसे बड़ी चिंता का विषय रहा है, क्योंकि वे अस्थमा जैसे सांस रोगों को ट्रिगर कर सकते हैं। अमेरिकन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन ने गैस कुकिंग स्टोव को "सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता" का लेबल दिया है और अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन ने चेतावनी दी है कि गैस पर खाना पकाने से बचपन में अस्थमा का खतरा बढ़ जाता है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story