×

How To Open LPG Gas Agency: गैस एजेंसी लेकर हो जाइये मालामाल, यहां जानें कैसे करें आवेदन

How To Open LPG Gas Agency: केंद्र सरकार ने जब से उज्जवला योजना की लॉन्च की है, तब से देश में गैस की खपत ज्यादा हो गई है,क्योंकि इस योजना के तहत अब गैस सिलेंडर गांवों गांवों तक पहुंचने लगे हैं, जो पहले ऐसा नहीं होता था। इस वजह से इससे जुड़ा कारोबार काफी फल-फूल रहा है।

Viren Singh
Published on: 12 Jun 2023 2:08 PM GMT
How To Open LPG Gas Agency: गैस एजेंसी लेकर हो जाइये मालामाल, यहां जानें कैसे करें आवेदन
X
How To Open LPG Gas Agency (सोशल मीडिया)

How To Open LPG Gas Agency: अगर आप कोई कारोबार में हाथ आजमाना जा रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसमें आपको ज्यादा माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। अब बार खुल जाए...लोग को खुद ब खुद आपके पास आएंगे। और कहीं आपने लोगों यह सुविधा डोर टू डोर स्टेप करवा दी तो यकीन मानिये आपको लखपति... फिर लखपति से करोड़पति बनने में कोई नहीं रोक सकता है। जी हां...हम बात कर रहे हैं गैस एजेंसी के जुड़े कारोबार की है।

काफी फलफूल रहा गैस एजेंसी का कारोबार

केंद्र सरकार ने जब से उज्जवला योजना की लॉन्च की है, तब से देश में गैस की खपत ज्यादा हो गई है,क्योंकि इस योजना के तहत अब गैस सिलेंडर गांवों गांवों तक पहुंचने लगे हैं, जो पहले ऐसा नहीं होता था। दरअसल गांवों की महिलाओं लड़कियों से भोजन बनाने से मुक्ति दिलाने के लिए उद्देश्य से केंद्र की मोदी सरकार ने उज्जवला योजना की शुरुआत की थी, इसके शुरू होते ही गांवों गांवों में गैस सिलेंडर पहुंचने लगे, जिसकी वजह से किसी मांग अधिक बढ़ गई और यह मांग लगातार बनी रहती है। ऐसे में गैस एजेंसी के कारोबार में कदम रखना काफी लाभकारी है। अगर आप कोई बिजनेस में करना जा रहा है तो गैस एजेंसी के जुड़े कारोबार को देख सकते हैं। हालांकि इस कारोबार के लिए कुछ कानूनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। तो आइये आपको गैस एजेंसी से जुड़े कारोबार की हर वो जानकारी देते हैं, जो खोलने के वक्त काफी लाभकारी साबित हो सकती है।

4 तरह की होती है डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप

अगर आप गैंस एजेंसी लेने का मन है को इससे लिए केंद्र सरकार से लाइसेंस लेना होता है। इसमें चार तरह की डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिलती है। पहली अर्बन, दूसरी रूर्बन, तीसरी ग्रामीण और चौथी दुर्गम क्षेत्रीय वितरक डिस्ट्रीब्यूटरशिप होती है। इन्ही डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत होती है और इसी के लिए आपको आवदेन करना होता है।

आवदेन फीस

गैस एजेंसी का लाइसेंस सरकार के अधीन चल रही सरकारी तेल विपणन कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के लिए मिलता है। इसके लिए यह तीन कंपनियां बकायदा अखबार, रेडियो चैनल एवं अपनी वेबसाइट के माध्य्म से विज्ञापन जारी करती हैं। इस विज्ञापन में वह जारी सूचना दी हुई होती है, जैसे सभी शर्तें, नियम, पात्रता मापदंड इत्यादि। लोग इन कंपनियों के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करते हैं। जिसकी फीस अलग-अलग जाति श्रेणियों एवं वितरकों के आधार पर भिन्न भिन्न होती है। शहरी और रुर्बन वितरक के आवेदन की फीस सामान्य के लिए 10000 रुपये, ओबीसी के लिए 5000 रुपए और एससी व एसटी के लिए 3000 रुपये है, जबकि ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्रीय वितरक के आवदेन शुल्क सामान्य के लिए 8 हजार, ओबीसी के लिए 4 हजार और एससी व एसटी के लिए ढाई हजार रुपये रखी गई है। एक बात याद रहे कि यह नॉन रिफंडेबल भुगतान होता है। चाहे आवेदनकर्ता को गैस एजेंसी का लाइसेंस मिले या फिर ना मिले।

इतने रुपये की होती है जरुरत

गैस एजेंसी के लिए आवेदनकर्ता एक राज्य में कई कई स्थानों के लिए आवेदन करना सकता है। उसको हर लोकेशन के लिए अलग अलग आवेदन करना होता है। एक एजेंसी को खोलने के लिए कम से कम 15 लाख से लेकर 17 लाख रुपये की जरूरत होती है। यह रकम बढ़ सकती है, लेकिन कम नहीं हो सकती है। इसके अलावा अधिक मात्र में जमीन की आवश्यकता होती है, जिसमें आवेदनकर्ता गोदाम और कार्यालय खुल सके और अन्य चीजों को पूरा कर सके।

गैस एजेंसी के लाइसेंस से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें...

  • गैस एजेंसी उद्ममी को पीईएसओ कुछ परमिट देने की जरूरत होती है। इसमें भंडार क्षमता शामिल है। शहरी और रुर्बन वितरक 8000 किलो एलपीजी, ग्रामीण वितरक 5000 किलो एलपीजी, और दुर्गम क्षेत्रीय वितरक 3000 किलो एलपीजी सिलिंडर भंडार कर सकते हैं।
  • गोदाम के लिए एक प्लाट होना। शहरी और रुर्बन वितरक के लिए 25 मीटर x 30 मीटर, ग्रामीण वितरक के पास 21 मीटर x 26 मीटर, दुर्गम क्षेत्रीय वितरक के पास 15 मीटर x 16 मीटर का प्लाट होना चाहिए।
  • आवेदक भारतीय होना चाहिए। उम्र 21 से 60 निर्धारित की गई है।
  • आवेदक कम से कम कक्षा 10 पास हो।
  • परिवार सदस्य किसी भी ऑयल मार्केटिंग कंपनी का एम्‍प्‍लॉई न हो।

यहां कर सकते हैं अप्‍लाई

गैस एजेंसी का आवदेनकर्ता https://www.lpgvitarakchayan.in/ वेबसाइट पर जाकर इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। हालांकि इस बात याद रहे कि आवदेनकर्ता तब ही आवेदन कर सकता है, जब इसको लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी किया जाए। उससे पहले आप आवेदन नहीं कर सकते हैं। गैस एजेंसी के लाइसेंस आवेदन के लिए समय समय पर आवेदनकर्ता को तेल कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट या फिर न्यूजपेपर पर सरकारी विज्ञापन देखते रहें।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story