Live: 24 घंटों में करीब 15 हजार नए संक्रमित, कोरोना काल में योग की जरूरत

कोरोना संकट के बीच योग कितना जरुरी हैं, इस बारे में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया। उन्होंने कहा कि आज दुनिया को योग की जरूरत है।

Published by Shivani Awasthi Published: June 21, 2020 | 11:25 am
Modified: June 21, 2020 | 11:24 pm

नई दिल्ली: दुनिया आज अंतर्राष्ट्रीय विश्व योग दिवस मना रही है। कोरोना संकट के बीच योग कितना जरुरी हैं, इस बारे में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया। उन्होंने कहा कि आज दुनिया को योग की जरूरत है। योग शरीर की इम्यूनिटी क्षमता को बढ़ा कर रोगों से लड़ने के लिए सक्षम बनाता है। ऐसे में बढ़ते कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग या दवा इलाज के साथ ही योग एक सकारात्मक तरीका है। पीएम मोदी ने योग को कोरोना से लड़ने के लिए बढ़ावा देने और योग के जरिये स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित किया।

Unlock 1.0 – भारत में कोरोना वायरस

देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 4,10,461 हो गई है। इनमे 1,69,451 सक्रिय मामले हैं। वहीं अब तक 2,27,756 कोरोना संक्रमित ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके है। कोरोना की चपेट में आकर मरने वालों का आंकड़ा 13,254 पहुंच गया है। उत्तराखंड में कोरोना के 23 नए केस मिले, राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 2324

Live Updates

वाराणसी: मऊ में दंपती सहित सात कोरोना पॉजिटिव मिले

मऊ जिले में रविवार को कोरोना के सात मरीज मिले हैं। इसमें पांच लोग शहर के हैं, जबकि दो घोसी तहसील के भटमीला गांव निवासी पति-पत्नी हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि रविवार को बीएचयू से चार लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। जिले में संक्रमितों की संख्या 85 हो गई। इसमें 57 मरीज ठीक हो चुके हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 26 है। जबकि दो की मौत हो चुकी है।

शामली में कोरोना पॉजिटिव के 15 नए केस मिले

शामली में रविवार को सैंपलों की जांच रिपोर्ट में 15 नए केस कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अभी तक शामली में एक दिन सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव के 15 केस आये हैं। जनपद में कोरोना एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 46 हो गई है। इनमे सर्वाधिक छह कोरोना पॉजिटिव कैराना कस्बे के एक मोहल्ले के हैं और एक परिवार के चार सदस्य है। इस मोहल्ले की एक महिला तथा एक अन्य व्यक्ति भी कोरोना पॉजिटिव आया है। जबकि दो लोग अलग-अलग गांव के निवासी हैं।

मुजफ्फरनगर में दो कोरोना पॉजिटिव मिले

सीएमओ डॉ. प्रवीण कुमार चोपड़ा ने बताया कि रविवार को आई 127 सैंपल की रिपोर्ट में दो लोग पॉजिटिव मिले हैं। दोनों खतौली के निवासी हैं। शुगर मिल कॉलोनी निवासी युवक कोरोना संक्रमित मिला था। आज उसकी मां और दोस्त की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। जिले में अब एक्टिव केस 97 हो गए हैं।

बलिया में मिले 10 कोरोना पॉजिटिव

बलिया जिले में रविवार को दस और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें पांच प्रवासी बताए जा रहे हैं। अब कुल संक्रमितों की संख्या 80 हो गई है, जिनमें 59 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। वर्तमान में 21 सक्रिय मरीज हैं।

जालौन में चार नए कोरोना मरीज मिले

उत्तर प्रदेश के जालौन में रविवार दोपहर में आई रिपोर्ट में चार और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमितों को कोविड अस्पताल में भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। इसी के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीमें कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने वालों को ढूंढ कर क्वारंटीन करने में जुट गई हैं। जिले में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 142 पहुंच गई है। जिसमें एक्टिव केस 74 है और 61 लोग कोरोना को मात देकर घरों को जा चुके हैं। जिले में कोरोना संक्रमण से अबतक सात लोगों की मौत हो चुकी है।

मैनपुरी में एक गर्भवती महिला सहित आठ नए कोरोना संक्रमित मिले

विवार को एक मेडिकल स्टाफ सहित आठ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इसमें एक गर्भवती महिला भी शामिल है। सात को कोविड-19 भोगांव में भर्ती कराया गया है। जबकि महिला को कोविड अस्पताल मैनपुरी में भर्ती कराया गया है। इसके साथ ही जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 196 हो गई है। 115 लोगों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया है तो वहीं 75 संक्रमितों को वर्तमान में उपचार चल रहा है। छह लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण प्रताप नगर इलाके में 11 गलियां सील

ललितपुर में बाप-बेटी संक्रमित

कोरोना वायरस का संक्रमण ललितपुर में अपना दायरा बढ़ाता जा रहा है। ललितपुर में पिता-पुत्री संक्रमित मिले हैं, जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 7 पर पहुंच गई है।

नायब तहसीलदार व उनकी पत्नी सहित निकले 16 कोरोना संक्रमित

हाथरस जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। रविवार को जिले में 16 केस पॉजिटिव निकले है। इसमें तहसील सदर के नायब तहसीलदार व उनकी पत्नी भी कोरोना पॉजिटव निकले हैं। डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने 16 कोरोना संक्रमित की पुष्टि की है।

फर्रूखाबाद में सात नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले

उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद में रविवार को सात नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। पांच मरीज फतेहगढ़ और दो मरीज शमसाबाद ब्लॉक में मिले हैं। जिले में अब तक 101 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। 43 रोगी कोरोना को मात देकर अपने घर पहुंच गए हैं। एक्टिव केस 56 हैं और दो लोगों की संक्रमण के चलते मौत हो चुकी है।

हरदोई में आठ नए कोरोना पॉजिटिव मिले

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में रविवार आठ नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिन इलाकों में कोरोना संक्रमित मिले हैं उन्हें रेड जोन घोषित कर सील किया जाएगा। जिले में अब संक्रमितों की संख्या 186 पहुंच गई है। 118 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। जिले में अभी 65 एक्टिव केस हैं।

बागपत में 11 लोगों में संक्रमण की पुष्टि

बागपत जिले में 11 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि की है। अब जिले में कुल आंकड़ा 213 पर पहुंच गया है। एक संक्रमित की मौत हुई है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

एटा में नौ लोगों में कोरोना की पुष्टि

उत्तर प्रदेश के एटा जिले में नौ लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। एटा नगर के बाल रोग विशेषज्ञ पॉजिटिव पाए गए है, जलेसर मोहल्ला पंसारियान से मित्तल परिवार से आठ व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। एटा जिले में अब तक 91 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं।

यूपी में 592 नए कोरोना पॉजिटिव

कोरोना महामारी के बीच यूपी में रिकॉर्ड 10,369 मरीज अब तक ठीक होकर घर जा चुके हैं। शनिवार को भी 374 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया था। इसके अलावा 592 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए थे। एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 6237 हो गई थी। अब तक 529 मरीजों की मौत हो चुकी है।

गुजरात में योग से कोरोना योद्धाओं का आभार

गुजरात के वडोदरा के योग निकेतन में विश्व योग दिवस के मौके पर डिजिटल माध्यम से कार्यक्रम आायोजित किया गया। इसमें 15 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लेकर 108 बार सूर्यनमस्कार किया। साथ ही कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे कोरोना योद्धाओं के प्रति आभार जताया गया।

ये भी पढ़ेंः अशुभ संकेत: सूर्य ग्रहण का तबाही से है कनेक्शन, आपकी राशि कितनी होगी प्रभावित


असम में कोरोना के 249 नए मामले

असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के मुताबिक, राज्य में कोविड19 के 249 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब कुल मामलों की संख्या 5,255 हो गई है, इनमें से 2,041 सक्रिय मामले हैं, जबकि 3,202 मरीज ठीक हुए हैं। वहीं कोरोना के कारण अब तक नौ लोगों की मौत हुई है।


राजस्थान में 154 नए कोरोना संक्रमित

राजस्थान में आज कोरोना पॉजिटिव के 154 नए मामले सामने आए हैं और चार की मौत हुई है। इसके बाद राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 14,691 और मृतकों की संख्या  341 हो गई है।

ये भी पढ़ेंः विश्व योग दिवस 2020: योग साधक कभी संकट में धैर्य नहीं खोता- PM मोदी


छत्तीसगढ़ में CRPF तीन जवान संक्रमित

सुकमा में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 2 बटालियन के 3 जवान कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इसके साथ ही नारायणपुर में तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की 45वीं बटालियन के भी चार जवान कोरोना से संक्रमित हुए हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App