×

रेल यात्रियों को बड़ा झटका: ये ट्रेन आज से हुई बंद, जानिए क्या है वजह

पिछले साल अक्टूबर में बेहद तामझाम से शुरू हुई देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस का संचालन सोमवार से अगले आदेश तक बंद होने जा रहा है। तेजस को चलाने के एवज में रेलवे को रोजाना 13 लाख रुपये का भुगतान करना पड़ता है।

Newstrack
Published on: 23 Nov 2020 4:49 AM GMT
रेल यात्रियों को बड़ा झटका: ये ट्रेन आज से हुई बंद, जानिए क्या है वजह
X
देश की पहली कारपोरेट ट्रेन 'तेजस' का संचालन आज से बंद

लखनऊ: पिछले साल अक्टूबर में बेहद तामझाम से शुरू हुई देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस का संचालन सोमवार से अगले आदेश तक बंद होने जा रहा है। तेजस को चलाने के एवज में रेलवे को रोजाना 13 लाख रुपये का भुगतान करना पड़ता है। इसी नुकसान के चलते यह कदम उठाया गया है। रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को 23 नवंबर से अगले आदेश तक निरस्त कर दिया है।

ये भी पढ़ें: जनता पर महंगाई की मार: फिर मंहगा हुआ पेट्रोल-डीजल, ऐसे चेक करें नया रेट

टिकट बुकिंग भी हो चुकी थी शुरू

यह ट्रेन पहली बार 4 अक्टूबर को पहली बार लखनऊ से यात्रियों के साथ चली थी। इस ट्रेन के लिए टिकट बुकिंग 21 सितंबर से शुरू हो चुकी थी। लखनऊ से नई दिल्ली का एसी चेयरकार का शुरुआती किराया 1125 रुपये रखा गया था। जबकि चार अक्टूबर को शताब्दी एक्सप्रेस का चेयरकार का किराया 1180 रुपये था। तेजस स्पेशल का एक्जक्यूटिव क्लास का लखनऊ से नई दिल्ली का किराया 2310 रुपये था। इस ट्रेन के यात्रियों को एयरलाइंस जैसी बेहतरी सुविधाएं भी दी जाती हैं।

आईटीआरसी ट्रेन निरस्त के लिए लिखा था पत्र

लखनऊ-नई दिल्ली के बीच चल रही तेजस का संचालन आईटीआरसी के जिम्मे था। कोरोना काल में 23 नवंबर के बाद 20 से 30 यात्री ही रोजाना सीटों की बुकिंग करा रहे थे। ट्रेन में यात्री न के बराबर जा रहे थे। इसी कारण आईआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड को 23 नवंबर से ट्रेन को निरस्त करने के लिए पत्र लिखा था।। दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों को बेहतर सफर के साथ कई और भी सौगातों दी जाती थीं। प्रत्येक यात्री को 25 लाख रुपये का यात्रा बीमा मुफ्त में दिया जाता था।

ये भी पढ़ें: इन राज्यों में होगी भारी बारिश और बर्फबारी, पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

इस ट्रेन की खाब बात यह है कि यात्रियों का सामान उनके घर से ट्रेन में उनकी सीट तक लाने की सुविधा दी जाती है। लेकिन इसके लिए अलग से शुल्क चुकाना होता है। भारतीय रेलवे ने अपनी कुछ ट्रेनों को निजी कंपनियों को सौंपने की योजना के तौर पर आईआरसीटीसी को पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस ट्रेन का जिम्मा सौंपा था।

तेजस ट्रेन के परिचालन विवरण वाले एक दस्तावेज के अनुसार आईआरसीटीसी की दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा दिया जाता है। इस ट्रेन के यात्रियों को लखनऊ जंक्शन स्टेशन पर रिटायरिंग रूम और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक्जिक्यूटिव लाउंज का उपयोग करने की सुविधा दी जाती है।

श्रीधर अग्निहोत्री

Newstrack

Newstrack

Next Story