×

कहीं नकली तो नहीं आपका टिकट: ऐसे करें पहचान, IRCTC ने बताया तरीका

अगर आप कहीं घूमने जाना जाते हैं और आपने ऑनलाइन टिकट बुक करा लिया है। लेकिन कहीं जाने से पहले ये ज़रूर चेक कर लें कि वो टिकट असली है या नकली।

Roshni Khan
Published on: 29 Jan 2020 6:15 AM GMT
कहीं नकली तो नहीं आपका टिकट: ऐसे करें पहचान, IRCTC ने बताया तरीका
X

नई दिल्‍ली: अगर आप कहीं घूमने जाना जाते हैं और आपने ऑनलाइन टिकट बुक करा लिया है। लेकिन कहीं जाने से पहले ये ज़रूर चेक कर लें कि वो टिकट असली है या नकली। इंडियन रेलवे की कैटरिंग और ई-टिकटिंग कंपनी IRCTC ने टिकट बुक कराने वाली फ्रॉड वेबसाइट्स को लेकर अलर्ट जारी किया है। असल में, कॉरपोरेशन को IRCTC के नाम पर फर्जी टिकट बुक कराने की दो शिकायतें मिलीं। IRCTC के मुताबिक, ये शिकायतें सीधे आईटी सेंटर को भेजी गई थीं।

ये भी पढ़ें:अब ब्लैकलिस्ट हुई ये कंपनी, नियमों का नहीं किया पालन, पहले से है AGR का बकाया

IRCTC ने की फर्जी वेबसाइट की पहचान

IRCTC के मुताबिक, गलत तरीके से टिकट बुक कराने वाली वेबसाइट की पहचान irctctour।com के तौर पर हुई है। चौंकाने वाली बात ये है कि इस वेबसाइट की ओर से जारी किया गया टूर कंफर्मेशन वाउचर (Tour Confirmation Voucher) IRCTC की ओर से जारी किए जाने वाले वाउचर की तरह है। इसमें मोबाइल नंबर 9999999999, लैंडलाइन नंबर +91-6371526046 और ईमेल आईडी irctctours2020@gmail।com भी दी गई है। कॉरपोरेशन का कहना है कि इस तरह से IRCTC के नाम पर टूरिज्‍म प्रोडक्‍ट्स बेचना गलत है।

IRCTC ने दर्ज करा दी है ऑनलाइन FIR

IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट www।irctctourism।com है। इस साइट की हेल्प से लोग इंडियन रेलवे टूर, एयर टूर, लैंड पैकेजज और क्रूज पैकेज ले सकते हैं। कॉरपोरेशन के आईटी सेंटर ने दो शिकायतों के आधार पर ऑनलाइन के साथ ही थाने में भी (FIR) दर्ज करा दी है। इसके साथ ही IRCTC के होम पेज पर एक अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। इसमें बताया गया है कि irctctour।com IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट नहीं है।

ये भी पढ़ें:निर्भया के दोषी मुकेश की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज, फ़ासी तय

कॉरपोरेशन ने लोगों को जागरूक करने को कहा

अलर्ट में कॉरपोरेशन ने बताया कि www।irctctour।com के जरिये किए गए किसी भी लेनदेन के लिए IRCTC जिम्‍मेदार नहीं है। इसके साथ कॉरपोरेशन ने धोखाधड़ी को रोकने के लिए सभी से अपने आसपास के लोगों को इस बारे में जागरूक रहने को कहा है। इस बीच, रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स ने इंडियन रेलवे में फर्जी और गैरकानूनी टिकट बुकिंग के सबसे बड़े रैकेट का खुलासा किया है। कुछ टाइम पहले ही आरपीएफ ने झारखंड से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को गिरफ्तार किया। ये इंजीनियर गैरकानूनी तरीके से रेल टिकट बुक कराने का रैकेट चलाता था।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story