×

अभी-अभी रेल यात्रियों के लिए आई ये बड़ी खबर, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

रेलवे मंत्रालय ने भारतीय रेल और स्टेशनों पर भोजन/नास्ता के दाम में फेरबदल किया है। आईआरसीटीसी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी जानकारी दी। अब एक्सप्रेस या मेल ट्रेन में वेज नाश्ता 35 रुपए में मिलेगा, जबकि नॉन-वेज नाश्ता 45 रुपए में मिलेगा।

Aditya Mishra
Published on: 24 Dec 2019 1:39 PM GMT
अभी-अभी रेल यात्रियों के लिए आई ये बड़ी खबर, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स
X

नई दिल्ली: रेलवे मंत्रालय ने भारतीय रेल और स्टेशनों पर भोजन/नास्ता के दाम में फेरबदल किया है। आईआरसीटीसी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी जानकारी दी। अब एक्सप्रेस या मेल ट्रेन में वेज नाश्ता 35 रुपए में मिलेगा, जबकि नॉन-वेज नाश्ता 45 रुपए में मिलेगा।

वहीं राजधानी, शताब्दी और दुरंतों में एसी फर्स्ट क्लास में 140 रुपए में नाश्ता मिलेगा। रेलवे ने साफ किया है कि सभी खाद्य पदार्थों के दाम में जीएसटी पहले से शामिल है।

क्या है मेन्यू

आईआरसीटीसी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वेज- ब्रेकफास्ट के लिए 35 रुपये और नॉन वेज ब्रेकफास्ट के लिए 45 रुपये देने होंगे। वहीं अगर सामान्य वेज खाना लेते हैं तो आपको 70 रुपये में मिलेगा।

इसी तरह सामान्य भोजन- अंडा कढ़ी और चिकन कढ़ी की कीमत क्रमश: 80 रुपये और 120 रुपये हो गई है। इसी तरह 350 ग्राम वेज बिरयानी, अंडा बिरयानी और चिकन बिरयानी की कीमत क्रमश : 70 रुपये से 100 रुपये तक कर दी गई है।

इसके अलावा 350 ग्राम स्नैईक्स की बात करें तो 50 रुपये में मिलेगा। बता दें कि राजधानी, शताब्दी और दुरंतों ट्रेनों में भी चाय, नाश्ताप और खाने की कीमत में इजाफा हुआ है।

दुरंतों की स्लीपर क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को नाश्ते के लिए 65 रुपये, भोजन के लिए 120 रुपये और शाम की चाय स्नैक्स के लिए 50 रुपये देने होंगे।

ये भी पढ़ें...रेलवे नहीं कंपनियां दौड़ाएंगी ट्रेन: काम शुरू, अगले महीने से लगेगी बोली

ये है रेट लिस्ट

नाश्ता- एसी फर्स्ट क्लास - 140 रुपये , एसी सेकंड और एसी थर्ड क्लास - 105 रुपये

लंच और डिनर

एसी फर्स्ट क्लास – 245 रुपये

एसी सेकंड और एसी थर्ड क्लास- 185 रुपये

ये भी पढ़ें...इस्‍टर्न रेलवे ने तीन दिनों में 33 हजार मुस्लिम परिवारों को पहुंचाया था पाकिस्‍तान

शाम की चाय

एसी फर्स्ट क्लास – 140 रुपये

एसी सेकंड और एसी थर्ड क्लास- 90 रुपये

रिफ्रेशमेंट रूम, जन आहार पर भी लागू होंगे नए दाम

लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, रेल मंत्रालय के सर्कुलर में यह भी लिखा है कि स्टैंडर्ड आइटम्स के मेन्यु, जनता मील्स के मेन्यु और दाम और सभी ट्रेनों में इनका पालन किए जाने के नियम स्टैटिक यूनिट पर भी लागू होंगे।

आईआरसीटीसी और जोनल रेलवे इस बात का खयाल रखेंगे कि शुल्क बढ़ाए जाने से खाने की क्वालिटी और हाईजीन में इजाफा होगा। इसकी जांच करने के लिए समय-समय पर गहन निरीक्षण भी किया किया जाएगा।

ये भी पढ़ें...TTE नहीं चेक कर सकता है टिकट, जानिए क्या कहता है रेलवे का नियम

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story