×

IRCTC Auto Class Upgradation: अब स्लीपर के टिकट पर भी AC में कर सकेंगे सफर, बुकिंग करते समय बस करें ये काम

IRCTC Auto Upgradation: आईआरसीटीसी ऑनलाइन टिकट बुकिंग करते वक्त ऑटो क्लास अपग्रेडेशन आपकी सर्विस अपने यात्रियों को देता है। यात्री एक उपरवाले कोच में अपना अपग्रेडेशन करवा सकती हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 2 Jun 2023 1:13 PM GMT
IRCTC Auto Class Upgradation: अब स्लीपर के टिकट पर भी AC में कर सकेंगे सफर, बुकिंग करते समय बस करें ये काम
X
आईआरसीटीसी ऑटो उपग्रडेशन (फोटो: सोशल मीडिया)

IRCTC Auto Upgradation: आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर ऑटो 'क्लास अपग्रेडेशन' का विकल्प देता है। इस पेशकश के तहत, भारतीय रेलवे आईआरसीटीसी-irctc.co.in की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध खाली आवास के खिलाफ अगली उच्च श्रेणी में 'प्रतीक्षा सूची यात्रियों' का भुगतान करने वाले पूर्ण किराया देता है। इससे न केवल प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को लाभ होता है बल्कि विभिन्न ट्रेनों में खाली सीटों को भरने के मामले में भी रेलवे को लाभ होता है।

किसको मिलेगा टिकट अपग्रेडेशन योजना का लाभ

यह योजना केवल उन यात्रियों के लिए लागू है जिन्होंने पूरे किराए पर टिकट बुक किया है। आईआरसीटीसी ने कहा कि रियायत पर यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों सहित रियायत टिकट/मुफ्त पास धारकों को अपग्रेड नहीं किया जाता है।

आईआरसीटीसी ऑटो अपग्रेडेशन योजना के बारे में जानने के लिए यहां 10 बातें हैं:

1. चार्टिंग के समय पीआरएस (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) द्वारा अपग्रेडेशन किया जाता है। आईआरसीटीसी ने कहा कि ट्रेन कंडक्टर/टिकट परीक्षकों को ट्रेन में इस योजना के तहत किसी भी यात्री को अपग्रेड करने का कोई अधिकार नहीं है।

2. यदि कोई यात्री, जिसे अपग्रेड किया गया है, अपना टिकट रद्द करता है, केवल मूल श्रेणी का रद्दीकरण शुल्क देय होगा।

3. यात्रियों का उन्नयन केवल ऊपर की एक श्रेणी में किया जाता है। स्लीपर से 3AC, 3AC से 2AC और 2AC से 1AC, IRCTC ने कहा।

4. इस योजना के तहत केवल प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को ही कन्फर्म सीट प्रदान की जाती है। शेष खाली बर्थों को मौजूदा पद्धति के अनुसार वर्तमान काउंटरों पर बुकिंग के लिए स्थानांतरित किया जाता है। इस प्रकार, यदि किसी ट्रेन में प्रतीक्षा सूची नहीं है, तो कोई अपग्रेडेशन नहीं होगा।

5. कन्फर्म यात्रियों की बर्थ, जिन्हें उच्च श्रेणी में अपग्रेड किया गया है, उस श्रेणी के आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसलेशन)/डब्ल्यूएल (वेटिंग लिस्टेड) यात्रियों को आवंटित की जाएंगी। अगर अभी भी कुछ बर्थ खाली हैं, तो खाली बर्थ अगली निचली श्रेणी के यात्रियों की पुष्टि के लिए आवंटित की जाती है, आईआरसीटीसी ने नोट किया।

6. एक पीएनआर (अधिकतम 6) में सभी यात्रियों को एक साथ अपग्रेड किया जाता है। अपग्रेडेशन के लिए पर्याप्त बर्थ उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में उनमें से किसी को भी अपग्रेड नहीं किया जाएगा।

7. यात्रियों को उनकी पसंद पूछे बिना अपग्रेड किया जाता है। एसएल से एसी कोच, केबिन बर्थ से साइड बर्थ, लोअर बर्थ से अपर बर्थ, केबिन लेवल कॉम्पैक्ट एकोमोडेशन से कोच लेवल कॉम्पैक्ट एकोमोडेशन। हालांकि, यदि कोई यात्री बुकिंग के समय मांग पत्र में अपग्रेडेशन के लिए 'नहीं' विकल्प का प्रयोग करता है, तो पीआरएस द्वारा अपग्रेडेशन के लिए उसके पीएनआर (पैसेंजर नेम रिकॉर्ड) पर विचार नहीं किया जाता है।

8. अपग्रेड किए गए यात्रियों के मूल पीएनआर अपरिवर्तित रहते हैं और मूल पीएनआर के साथ पूछताछ किए जाने पर पीआरएस से सभी जानकारी प्रदान की जाती है।

9. चूंकि उन यात्रियों के कोच नंबर और बर्थ नंबर में बदलाव हैं, जिन्हें पहले कन्फर्म सीट आवंटित की गई थी, अगर उन्हें अपग्रेड किया जाता है; आईआरसीटीसी ने कहा कि यात्रियों को बर्थ लेने से पहले अपने अंतिम कोच नंबर और बर्थ नंबर की जांच करने की आदत डालनी होगी।

10. अपग्रेड क्लास के अंतिम चार्ट में अपग्रेड किए गए यात्रियों के नाम उनके आवंटित अपग्रेड कोच और बर्थ नंबर के सामने शामिल होते हैं और उनकी अपग्रेड स्थिति को दर्शाते हुए एक संकेत होता है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story