×

भारत में भी कोरोना वायरस को लेकर मिले ये चौंकाने वाले संकेत, ICMR कर रहा जांच

देश की शीर्ष स्वास्थ्य अनुसंधान संस्था के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक के मुताबिक 'सार्स-कोवी 2 स्ट्रेन' में बदलाव हुआ है या नहीं, इसका पता चलने पर किसी संभावित टीके के प्रभावी होने को सुनिश्चित किया जा सकेगा।

suman
Published on: 2 May 2020 4:11 PM GMT
भारत में भी कोरोना वायरस को लेकर मिले ये चौंकाने वाले संकेत, ICMR कर रहा जांच
X

नई दिल्ली देश में कोरोना पूरी तरह से प्रकोप फैल चुका है। इस पर आईसीएमआर (ICMR) यह शोध की योजना बना रही है कि क्या कोरोना वायरस 'म्यूटेशन' हुआ है। 'म्यूटेशन' का अर्थ है किसी भी कोशिका में आनुवंशिक परिवर्तन। देश में पिछले दो महीनों में कोविड-19 के फैलने के दौरान क्या कोरोना वायरस 'म्यूटेशन' हुआ है। एक वरिष्ठ वैज्ञानिक के अनुसार, 'सार्स-कोवी 2 स्ट्रेन' में बदलाव हुआ है या नहीं, इसका पता चलने के बाद किसी संभावित टीके के प्रभावी होने को सुनिश्चित किया जा सकेगा।

यह पढ़ें...7 प्रवासी मजदूर पाए गए कोरोना पॉजिटिव, महाराष्ट्र से लाए गए थे वापस

आनुवंशिक परिवर्तन हुआ है, या नहीं।

उन्होंने कहा कि इस शोध में पता चलेगा कि क्या यह वायरस और अधिक जानलेवा हो गया है और क्या उसके संक्रमण फैलाने की क्षमता बढ़ गई है।' ये बताया कि कोविड-19 मरीजों से एकत्र किये गये नमूनों का यह शोध पता लगाने के लिये किया जाएगा कि कोरोना वायरस में आनुवंशिक परिवर्तन हुआ है, या नहीं।

इस संदर्भ में एक वैज्ञानिक ने कहा कि 'सभी इंफ्लुएंजा डेटा की साझेदारी पर वैश्विक पहल' (जीआईएसएआईडी) के मुताबिक अन्य देशों की तुलना में भारत में कोरोना वायरस में अब तक अधिकतम अंतर 0.2 से 0.9 प्रतिशत के बीच पाया गया है। जीआईएसएआईडी सभी इंफ्लुएंजा वायरस अनुक्रम और संबद्ध चिकित्सीय एवं महामारी के आंकड़े साझा करता है। इसने दुनिया भर में विभिन्न प्रयोगशालाओं में सार्स-कोवी2 के 7,000 से अधिक पूर्ण जीनोम अनुक्रम रखा है।

यह पढ़ें...कोरोना संकट से बदलेगा खरीदारी का ट्रेंड, लॉकडाउन खुलने पर क्या करेंगे लोग

कोविड-19 के टीके पर छह भारतीय कंपनियां काम कर रही है। भारत में कोरोना के तीन रूपों का पता चला है। एक वुहान से है जबकि अन्य इटली और ईरान से है। आईसीएमआर में महामारी एवं संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख डॉ आर गंगाखेडकर ने इससे पहले कहा था, 'म्यूटेशन से टीके के निष्प्रभावी होने की संभावना नहीं है क्योंकि वायरस के सभी उप प्रकारों की एक जैसी ही एंजाइम होती है। साथ ही, इसमें बहुत तेजी से बदलाव नहीं आ रहा है।'

बता दें कि देश में कोरोना के अबतक 33776 मामले सामने आए हैं और 1236 लोगों की मौत हो चुकी है। पूरे देश में लॉकडाउन है।और देश को अब तीन जोन में बांट दिया गया है और उसी के आधार पर दिशा-निर्देश जारी किए गए है।

suman

suman

Next Story