×

कोरोना संकट से बदलेगा खरीदारी का ट्रेंड, लॉकडाउन खुलने पर क्या करेंगे लोग

उपभोक्ता चाहते हैं कि रेड जोन में भी ई-कॉमर्स कंपनियां गैर आवश्यक वस्तुओं के डिलीवरी करें। ऐसा ना हो पाने पर लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की सूची में बढ़ोतरी की जाए ताकि लोग अपनी जरूरत के सामान खरीद सकें।

Shivani Awasthi
Published on: 2 May 2020 3:38 PM GMT
कोरोना संकट से बदलेगा खरीदारी का ट्रेंड, लॉकडाउन खुलने पर क्या करेंगे लोग
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। कोरोना संकट के कारण अभी तो देश में लॉकडाउन चल रहा है मगर लॉकडाउन खुलने के बाद लोगों का खरीदारी करने का अंदाज बिल्कुल बदला हुआ दिखेगा। देश के करीब दो सौ से अधिक जिलों में किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि सिर्फ चार फ़ीसदी लोगों का कहना है कि वे लॉकडाउन हटने पर खरीदारी करने के लिए मॉल जाएंगे।

ई-कॉमर्स कंपनियों को दी जाए अनुमति

लोकल सर्किल के इस सर्वेक्षण से पता चला है कि उपभोक्ता चाहते हैं कि रेड जोन में भी ई-कॉमर्स कंपनियां गैर आवश्यक वस्तुओं के डिलीवरी करें। ऐसा ना हो पाने पर लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की सूची में बढ़ोतरी की जाए ताकि लोग अपनी जरूरत के सामान खरीद सकें।

इसलिए किया गया यह सर्वेक्षण

इस सर्वेक्षण में 210 अधिक जिलों के 12000 से अधिक लोगों से लॉकडाउन खुलने के बाद होने वाली मार्केटिंग के बारे में सवाल पूछे गए। यह सर्वेक्षण इसलिए किया गया ताकि पता लग सके कि लॉकगाउन हटने के बाद लोग किस तरह से खरीदारी को प्राथमिकता देंगे।

ये भी पढ़ेंः नचनिया बने दारोगा जी, टिकटॉक पर AK-47 लहराते बनाया ये वीडियो

खरीदारी के प्रति लोगों का यह है रुख

सर्वेक्षण में लोगों से पूछा गया था कि अगर मई में लॉकडाउन हटा तो वे गैर आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी करने के लिए कहां जाएंगे। इस सवाल के जवाब में 26 फीसदी लोगों का कहना था कि वे ई कॉमर्स साइट्स से खरीदारी को प्राथमिकता देंगे। 41 फ़ीसदी लोगों का कहना था कि वे स्थानीय रिटेल स्टोर्स या बाजारों में जाएंगे। 24 फ़ीसदी लोग ऐसे थे जो स्थानीय रिटेल स्टोर से घर तक डिलीवरी के माध्यम से खरीदारी करने की कोशिश करेंगे। इस सर्वे में मात्र 4 फ़ीसदी लोग ही ऐसे थे जिनका कहना था कि वे अपने जरूरत के सामान खरीदने के लिए मॉल की ओर रुख करेंगे।

दूसरी जरूरी वस्तुओं के लिए परेशान हैं लोग

सर्वे से पता चला कि लॉकडाउन के दौरान लोग आवश्यक वस्तुओं के अलावा दूसरी अन्य उपयोगी वस्तुओं की खरीदारी न कर पाने के कारण चिंतित और परेशान हैं। जैसे बहुत से लोगों ने लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कक्षाएं करने में वाले बच्चों के लिए स्टेशनरी, प्रिंटर के सामान, बैटरी, किताबें कॉपियों की अधिक उपलब्धता न होने पर चिंता जताई। उपभोक्ताओं के जवाब से इस बात का साफ संकेत मिला कि आवश्यक वस्तुओं के साथ ही वे दूसरी प्राथमिकता वाली वस्तुओं की जरूरत भी महसूस कर रहे हैं और उन्हें जल्द से जल्द खरीदना चाहते हैं।

ये भी पढ़ेंः मस्तराम वाली एक्ट्रेस: श्रीदेवी की वजह से किया ऐसा काम, हर तरफ होने लगी चर्चा

लोगों को सता रहा इस बात का डर

सर्वेक्षण से साफ हुआ के लोगों के मन में कोरोना वायरस का शिकार होने का डर बैठा हुआ है। इसलिए वे भीड़-भाड़ की जगहों पर जाने से परहेज करना चाहते हैं। देश के विभिन्न शहरों में बने मॉल में लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है और इस कारण लोग मॉल से अभी दूरी बनाकर चलना चाहते हैं। इसी कारण वे स्थानीय खुदरा स्टोर और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए सामानों की खरीदारी पर जोर दे रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story