×

ISIS की खतरनाक साजिश: भारत को बर्बाद करने का बनाया प्लान, पढ़ें पूरी खबर

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की एक रिपोर्ट के अनुसार, आतंकवादी समूह आईएसआईएस भारतीय युवाओं को आतंकवादी बनाने और अपने संगठन में भर्ती करने के लिए आनलाइन कोशिश कर रहा है।

Roshni Khan
Published on: 6 Jan 2021 11:54 AM GMT
ISIS की खतरनाक साजिश: भारत को बर्बाद करने का बनाया प्लान, पढ़ें पूरी खबर
X
ISIS की खतरनाक साजिश: भारत को बर्बाद करने का बनाया प्लान, पढ़ें पूरी खबर (PC: social media)

रामकृष्ण वाजपेयी

लखनऊ: पूरी दुनिया इस समय कोविड-19 महामारी से निपटने में लगी हुई है, सभी का ध्यान इस समय कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन और आने वाली वैक्सीन पर लगा हुआ है। उम्मीद की किरण बन रही है। लेकिन ऐसे संवेदनशील समय में आतंकवादी इस मौके का फायदा उठाकर आतंकवादी हमलों की साजिश रच रहे हैं और अपने संगठन को मजबूत कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:बढ़ने जा रहा ट्रेनों का किराया, रेलवे ने कही ये बात, जानें क्या है सच्चाई

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की एक रिपोर्ट के अनुसार

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की एक रिपोर्ट के अनुसार, आतंकवादी समूह आईएसआईएस भारतीय युवाओं को आतंकवादी बनाने और अपने संगठन में भर्ती करने के लिए आनलाइन कोशिश कर रहा है। इस साजिश के तहत कई योजनाओं को अंजाम दिया जा रहा है ताकि भारत में बड़ा हमला किया जा सके।

इस संबंध में मिल रही जानकारी के मुताबिक, आईएसआईएस अपनी साजिश के लिए 'रॉकेट चैट मैसेंजर' ऐप और गेमिंग ऐप 'Discord' का इस्तेमाल कर रहा है। आतंकी संगठन सुरक्षा एजेंसियों से बचने के लिए इन मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग भी कर रहा है।

पिछले कुछ महीनों में, दुनिया भर की जांच एजेंसियों ने आईएसआईएस के खिलाफ अपने सुरक्षा उपायों को बढ़ा दिया है। उसी के नतीजे में ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों ने भी आईएसआईएस की ऑनलाइन गतिविधियों की निगरानी शुरू कर दी है।

terrorist terrorist (PC: social media)

खुद को सुरक्षा एजेंसियों की नजरों में आने से बचाने के लिए ही आतंकी संगठन आईएसआईएस ने 'रॉकेट चैट मैसेंजर' ऐप और गेमिंग ऐप 'Discord' का इस्तेमाल शुरू किया है।

द नेशनल न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांस के नीस में आतंकवादी हमले के बाद जश्न मनाने के लिए आईएसआईएस समर्थकों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'रॉकेट चैट' का इस्तेमाल किया था।

काउंटर एक्सट्रीमिज़्म प्रोजेक्ट (सीईपी) की एक रिपोर्ट के अनुसार

काउंटर एक्सट्रीमिज़्म प्रोजेक्ट (सीईपी) की एक रिपोर्ट के अनुसार, हमले में मारे गए लोगों की कुछ तस्वीरें भी आईएसआईएस द्वारा रॉकेट चैट के मीडिया पेजों पर साझा की गई हैं। भारतीय खुफिया एजेंसियों ने सोशल मीडिया पर ऐसे करीब 25 अकाउंट्स की जानकारी जुटाई है, जिनके जरिए आईएसआईएस समर्थकों ने एक-दूसरे को मैसेज करने के लिए रॉकेट चैट मैसेंजर ऐप का इस्तेमाल किया है।

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान में शिया समुदाय पर आईएस का कहर, लोग बन रहे शरणार्थी

रॉकेट चैट मैसेंजर ऐप का इस्तेमाल करने के साथ ही आईएसआईएस गेमिंग ऐप 'Discord' का भी इस्तेमाल कर रहा है। यह इन एप्स के माध्यम से भारत सहित कई देशों में अपना प्रचार प्रसार कर रहा है।

इसलिए ऐसे में इन गेमिंग एप के इस्तेमाल से बचने की जरूरत है। यदि अभिभावक अपने बच्चों को इन एप का इस्तेमाल करते देखें तो सतर्क हो जाएं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story