×

अंतरिक्ष मे 19 सैटेलाइट रवाना, ISRO ने लॉन्च किया साल का पहला मिशन PSLV-C51

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपने पहले मिशन को रविवार को रवाना किया। इस रॉकेट को आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) एसएचएआर (PSLV-C51/Amazonia-1 Mission) से 28 फरवरी को सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर लॉन्च किया।

Monika
Published on: 28 Feb 2021 5:58 AM GMT
अंतरिक्ष मे 19 सैटेलाइट रवाना, ISRO ने लॉन्च किया साल का पहला मिशन PSLV-C51
X
ISRO ने लॉन्च किया PSLV-C51, PSLV का 53वां मिशन

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपने पहले मिशन को रविवार को रवाना किया। इस रॉकेट को आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) एसएचएआर (PSLV-C51/Amazonia-1 Mission) से 28 फरवरी को सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर लॉन्च किया।

18 अन्य उपग्रह भी अंतरिक्ष में भेजे

ISRO ने अपने बयान में बताया कि PSLV-C51, PSLV का 53वां मिशन है। इस रॉकेट के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 उपग्रह के साथ 18 अन्य उपग्रह भी अंतरिक्ष में भेजे गए। इस रॉकेट को चेन्नई से करीब 100 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया जाएगा।

अंतरिक्ष यान में पीएम मोदी की तस्वीर

इससे पहले ISRO ने अपने दिए बयान में बताया था कि इस अंतरिक्ष यान के शीर्ष पैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर भेजी जाएगी। एसकेआई ने कहा, यह उनकी (प्रधानमंत्री की) आत्मानिर्भर पहल और अंतरिक्ष निजीकरण के लिए एकजुट और आभार व्यक्त करने के लिए है। एसकेआई एसडी (सुरक्षित डिजिटल) कार्ड में 'भगवद गीता' भी भेजा है।

ये भी पढ़ें : ये भी पढ़ें- 100 रुपये लीटर दूधः किसान देंगे आम जनता को झटका, 1 मार्च से होगा ऐसा

बेंगलुरु में ISRO का मुख्यालय

बता दें, वाणिज्य इकाई न्यूस्पेस इंडिया लिमिटिड (एनएसआईएल) के लिए आज का दिन बेहद ख़ास है। ISRO का मुख्यालय बेंगलुरु में है। यह पीएसएलवी (पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) सी51/अमेजोनिया-1 एनएसआईएल का पहला समर्पित वाणिज्यिक मिशन है।

ख़बरों की माने तो अमेजोनिया-1 उपग्रह अमेजन क्षेत्र में वनों की कटाई की निगरानी और ब्राजील के क्षेत्र में विविध कृषि के विश्लेषण के लिए उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ संवेदी आंकड़े मुहैया कराएगा और मजबूत बनाएगा।

ये भी पढ़ें : चुनाव के समय बढ़ा कांग्रेस का झगड़ा,जी-23 ने फूंका हाईकमान के खिलाफ बिगुल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story