×

100 रुपये लीटर दूधः किसान देंगे आम जनता को झटका, 1 मार्च से होगा ऐसा

किसानों ने बड़ा फैसला लिया है, जिसके लागू होने से लोगों को बड़ा झटका लग सकता है। हिसार में खाप पंचायत की बैठक के बाद एलान किया गया कि एक मार्च से 100 रुपये प्रति लीटर दूध बेचा जायेगा

Shivani Awasthi
Published on: 28 Feb 2021 4:24 AM GMT
100 रुपये लीटर दूधः किसान देंगे आम जनता को झटका, 1 मार्च से होगा ऐसा
X

चंडीगढ़: किसानों के आंदोलन का अब एक ऐसा दौर आने जा रहा है, जब सिर्फ सरकार को ही नहीं आम जनता को भी भारी नुकसान होगा। किसानों ने बड़ा फैसला लिया है, जिसके लागू होने से लोगों को बड़ा झटका लग सकता है। हिसार में हुई खाप पंचायत की बैठक में विचार विमर्श के बाद एलान किया गया कि एक मार्च से 100 रुपये प्रति लीटर दूध बेचा जायेगा।

किसान आंदोलन के समर्थन में हिसार खाप पंचायत का फैसला

दरअसल, पिछले नवंबर से लगातार किसान दिल्ली की सीमाओं को घेर कर बैठें हैं और खेतीबाड़ी छोड़ कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। हालाँकि सरकार ने उनकी मांग को अब तक नहीं माना। इसके बाद किसानों ने भूख हड़ताल, भारत बंद, छक्का जाम, ट्रैक्टर रैली, रेल रोको आंदोलन समेत तमाम तरीको से सरकार तक अपनी आवाज पहुँचाने की कोशिश की।

ये भी पढ़ें-बुआ-बेटी की जंगः बंगाल में फैसला मतों से, ममता के नारे को बेदम करने में जुटी भाजपा

अब दूध का दाम होगा पेट्रोल के रेट के बराबर

वहीं अब किसान राज्यों में महापंचायत या खाप किसानों की बैठक कर रहे हैं। इसी कड़ी में हरियाणा के हिसार में हुई खाप किसानों की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया। हिसार के नारनौद में देवराज धर्मशाला में सतरोल खाप ने कृषि कानूनों के खिलाफ चर्चा के दौरान दूध की बिक्री को लेकर फैसला लिया। किसानों के इस फैसले से अब दूध का दाम पेट्रोल के रेट के बराबर पहुँच जाएगा।

Milk

किसान बेचेंगे दूध 100 रूपये प्रति लीटर

एलान किया गया कि एक मार्च से दूध की कीमत 100 रूपये प्रति लीटर हो जायेगी। सतरोल खाप के प्रधान रामनिवास लोहान व प्रवक्ता फूल कुमार ने बताया कि किसानों के समर्थन में यह फैसला लिया गया है। खाप किसानो ने कहाः कि तीन महीने के बाद भी सरकार किसानों की बात नहीं सुन रही। ऐसे में अब डेरी और दूध के केंद्रों को किसान 100 रुपये प्रति किलो दूध देंगे। हालाँकि गरीब आदमी को आपस में दूध देने पर कोई भी पाबंदी नहीं लगाई गई है। वहीं डेरी में दूध नहीं दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-ट्रेन हादसे से रेलवे में हड़कंप: दो बार हुई दुर्घटना की शिकार, यात्रियों की ऐसी हालत

इसके अलावा किसानों के समर्थन में तीन मार्च को सतरोल खाप माजरा पयाऊ गांव में युवा सम्मेलन का आयोजन करने वाली है। इस दौरान जिले स्तर पर गांव स्तर पर युवा शक्ति प्रदर्शन करेंगे।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story