×

ओवैसी बोलें- BJP नारें लगाने की बजाय बिहार में हुई बच्चों की मौतों पर ध्यान दें...

ओवैसी ने भारतीय संसद में यह नारा एक प्रतिक्रिया के तौर पर लगाई। उनके शपथ ग्रहण के दौरान लगातार जय श्रीराम और भारत माता की जय के नारे लगाए जा रहे थे।

Vidushi Mishra
Published on: 18 Jun 2019 10:56 AM GMT
ओवैसी बोलें- BJP नारें लगाने की बजाय बिहार में हुई बच्चों की मौतों पर ध्यान दें...
X

नई दिल्ली: ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के मु‌खिया और हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन औवैसी संसद में शपथ लेने के बाद अल्लाह- हू-अकबर का नारा लगाकर एक बार फिर से चर्चा में आ गए हैं। औवैसी ने संसदीय सत्र के दूसरे दिन बतौर सांसद पद और गोपनीयता की शपथ ली, लेकिन उनके शपथ के दौरान सदन में जय श्रीराम, भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारे लगने शुरू हो गए। इसके जवाब में ओवैसी ने जय भीम, जय मीम, तकबीर अल्लाह-हू-अकबर व जय हिन्द का नारा लगा दिया।

यह भी देखें... प्रधानमंत्री द्वारा बुलाए गई सभी राजनीतिक दलों की बैठक में शामिल नहीं होंगी ममता बनर्जी

ओवैसी ने भारतीय संसद में यह नारा एक प्रतिक्रिया के तौर पर लगाई। उनके शपथ ग्रहण के दौरान लगातार जय श्रीराम और भारत माता की जय के नारे लगाए जा रहे थे। ऐसे में जब ओवैसी ने अपनी शपथ की पंक्तियां पूरी कर के अपना नारा दोहराया।

इसके बाद अपनी सीट नारा लगाने वाले खेमे पर हमला भी बोला। इससे पहले जब वे शपथ लेने के लिए अपनी सीट उठे तो अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाकर अभियन करते हुए विपक्षियों से और जोरदार नारा लगाने को कहा।

बीजेपी को संविधान और मुजफ्फपुर के बच्चे याद रहें तो हो बेहतरः ओवैसी

जब सदन में नारों की गूंज थोड़ी कमजोर पड़ी तो ओवैसी ने तत्काल भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोलना शुरू किया। उन्होंने कहा, "यह अच्छा है कि मेरे बहाने उन्हें यह शब्द बार-बार आते हैं। वे इसे दोहराते हैं। लेकिन अच्छा होता कि इसके बजाए बीजेपी बिहार के मुजफ्फरपुर में हो रही बच्चों की मौतों पर ध्यान लगाता।"

इसके बाद ओवैसी ने पहले की तरह ही जमकर बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, जिस तरह से ये शब्द बार-बार जपे जा रहे हैं वैसे ही अगर पार्टियां संविधान और जनता के कल्याण को लेकर माला जपे तो बेहतर हो। इसके बाद अपनी बात पूरी करते हुए उन्होंने नारों का जवाब नारे से देते हुए अल्लाह हू अकबर बोल दिया।

संसद में गूंज रहा है जय श्रीराम

उल्लेखनीय है कि हाल के दिनों में जय श्रीराम बोलने को लेकर पश्चिम बंगाल में बड़ा विवाद चला। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को डाक से हजारों की संख्या में जय श्रीराम लिखे हुए पत्र बीजेपी नेताओं और समर्थकों ने भेजे। ऐसे आरोप हैं कि ममता बनर्जी जय श्रीराम बोलने वालों को रोकती हैं।

यह भी देखें... मुलायम, बिड़ला, बादल और सनी देओल ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ

इसी क्रम में जब 17 जून को संसदीय सत्र आरंभ हुआ और नये सांसदों ने शपथ लेनी शुरू की, तो जब-जब पश्चिम बंगाल के टीएमसी सांसद शपथ लेने पहुंचे संसद में जय श्रीराम के नारे गूंज उठे। यह उसी विरोधी की प्रतीकात्मक कार्रवाई थी जो पश्चिम बंगाल में बीजेपी कर रही है।

टीएमसी सांसदों के शपथ के दौरान जब जय श्रीराम के नारे लगे तो ज्यादातर ने इसका जवाब देना उचित न समझा और शपथ लेकर अपनी जगहों को चले गए। लेकिन ओवैसी ने पूर्व की भांति इस पर खुलकर जवाब दिया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story