×

मुलायम, बिड़ला, बादल और सनी देओल ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ

नवगठित लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव, भाजपा के ओम बिड़ला, कांग्रेस के शशि थरूर, शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर बादल, द्रमुक के टी आर बालू और अभिनेता सनी देओल सहित कई नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली।

PTI
By PTI
Published on: 18 Jun 2019 10:24 AM GMT
मुलायम, बिड़ला, बादल और सनी देओल ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ
X

नयी दिल्ली: नवगठित लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव, भाजपा के ओम बिड़ला, कांग्रेस के शशि थरूर, शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर बादल, द्रमुक के टी आर बालू और अभिनेता सनी देओल सहित कई नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली।

शपथ लेने वालों में प्रमुख नाम ओम बिड़ला का है जो लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में राजग के उम्मीदवार बनाए गए हैं। शपथ के लिए उनका नाम पुकारे जाने के बाद सत्तापक्ष के सदस्यों ने मेजें थपथापाई और कई सदस्य उन्हें बधाई देते हुए देखे गए।

मैनपुरी संसदीय सीट से निर्वाचित सांसद मुलायम सिंह यादव व्हील चेयर पर लोकसभा पहुंचे और उन्हें खराब स्वास्थ्य के कारण निर्धारित क्रम से पहले निचले सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई गयी।

यह भी पढ़ें.....यूपी में राजनीतिक हलचल तेज, योगी और डिप्टी सीएम शीर्ष नेतृत्व से दिल्ली में मिलेंगे

यादव को उनके पुत्र एवं आजमगढ़ से सपा सांसद अखिलेश यादव व्हील चेयर पर बैठाकर निचले सदन में लेकर आये। मुलायम का स्वास्थ्य पिछले कुछ दिन से खराब चल रहा है। उनके सदन में पहुंचने के बाद कार्यवाहक लोकसभा अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने लोकसभा महासचिव से कहा कि मुलायम सिंह यादव सदन के वरिष्ठ सदस्य हैं और आजकल बीमार चल रहे हैं। इसलिए उन्हें पहले शपथ दिलायी जाए।

पंजाब से अकाली दल के सुखबीर बादल, पूर्व केंद्रीय मंत्रियों और कांग्रेस सदस्यों मनीष तिवारी और परनीत कौर ने भी शपथ ली। पंजाब के ज्यादातर सदस्यों ने पंजाबी में शपथ ली।

राज्य की गुरुदासपुर सीट से भाजपा के टिकट पर चुने गए अभिनेता सनी देओल का नाम शपथ के लिए पुकारा गया तो सत्तापक्ष के कई सदस्यों ने ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए।

शपथ लेने के दौरान देओल अंग्रेजी के शब्द ‘अपहोल्ड’ की जगह ‘विथहोल्ड’ पढ़ बैठे, हालांकि उन्होंने तत्काल अपनी भूल सुधार ली।

यह भी पढ़ें.....इस मुस्लिम धर्म गुरु ने PM मोदी के लिए सुनाई अच्छी खबर

संगरूर से आम आदमी पार्टी के सदस्य भगवंत मान ने शपथ लेने के बाद ‘इंकलाब जिंदाबाद’ का नारा लगाया। दूसरी तरफ, भाजपा के कई सदस्यों को यह तंज कसते हुए सुना गया ‘‘अब मान अकेले बचे हैं’’। इस पर मान ने कहा कि वह ‘‘अकेले ही बहुत हैं’’।

केरल की तिरूवनंतपुरम सीट से लगातार तीसरी बार सांसद बने थरूर ने भी शपथ ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित राज्य से निर्वाचित अन्य सभी सांसदों ने सोमवार को शपथ ली थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री थरूर देश से बाहर होने की वजह से शपथ नहीं ले पाए थे। द्रमुक के ए राजा, टीआर बालू और कनिमोई समेत तमिलनाडु के सभी सांसदों ने तमिल में शपथ ली। अन्नाद्रमुक के रवींद्रनाथ कुमार ने भी तमिल में शपथ ली।

द्रमुक के एक सदस्य ने जब अपने शपथ-पत्र को पढ़ने के बाद डॉ भीमराम अंबेडकर और तमिल नेता पेरियार का नाम लिया तो पीठासीन अध्यक्ष कुमार ने कहा कि केवल निश्चित प्रारूप में ही शपथ-पत्र पढ़ा जाना चाहिए।

भाजपा के कुछ सदस्यों ने आपत्ति जताते हुए कहा कि आरएसपी सदस्य एन के प्रेमचंद्रन द्रमुक सदस्यों के इस तरह के नारों का आज विरोध क्यों नहीं कर रहे जबकि कल भाजपा के कुछ सदस्यों द्वारा सोमवार को शपथ लिये जाने के दौरान भारत माता की जय के नारे पर उन्होंने विरोध जताया था।

यह भी पढ़ें.....लखनऊ: कबिनेट मीटिंग में जाते CM योगी आदित्यनाथ व अन्य मंत्री,देंखे तस्वीरों में

इस पर प्रेमचंद्रन कहते सुने गये कि आसन ने पहले ही इस संबंध में निर्देश दे दिया है कि कुछ भी अतिरिक्त सामग्री रिकार्ड में नहीं जाएगी।

अध्यक्ष के निर्देश के बावजूद द्रमुक के कुछ सदस्य अपनी शपथ पढ़ने के बाद नारे बोलते सुने गये।

राजस्थान से भाजपा के सुमेधानंद सरस्वती सहित कुछ सदस्यों ने संस्कृत में शपथ ली।

एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी और एआईयूडीएफ के बदरूद्दीन अजमल ने भी शपथ ली। ओवैसी का नाम शपथ लेने के लिए पुकारे जाने के बाद सत्तापक्ष के कई सदस्यों ने ‘भारत माता की जय’ और ‘जयश्रीराम’ के नारे लगाए। शपथ लेने के बाद ओवैसी ने ‘जय भीम, जय मीम और अल्लाह हो अकबर’ का नारा लगाया।

सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन शुरुआत में उन सदस्यों ने भी शपथ ली जो सोमवार को किन्हीं कारणों से अनुपस्थित रहने की वजह से शपथ नहीं ले पाए थे।

इस मौके पर सदन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी आदि मौजूद थे।

विशेष दीर्घा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य पी चिदंबरम भी मौजूद थे जिनके पुत्र कार्ति चिदंबरम ने भी आज शपथ ली। उन्होंने भी तमिल में शपथ ली। वह पहली बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। दर्शक दीर्घा में भाकपा नेता और राज्यसभा सदस्य डी राजा भी नजर आए। भाषा हक वैभव

(भाषा)

PTI

PTI

Next Story