×

पकड़ा 32 किलो सोना: यात्रियों से की जा रही पूछताछ, जयपुर एयरपोर्ट का मामला

एक बयान के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब से शुक्रवार को दो चार्टर उड़ानों से यहां पहुंचे यात्रियों से यह सोना जब्त किया गया है।

Newstrack
Published on: 4 July 2020 10:55 AM GMT
पकड़ा 32 किलो सोना: यात्रियों से की जा रही पूछताछ, जयपुर एयरपोर्ट का मामला
X

जयपुर: जयपुर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जयपुर के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 14 यात्रियों से लगभग 32 किलो सोना जब्त किया गया है। जी हां थोड़ा बहुत नहीं बल्कि 32 किलो सोना ज़ब्त किया गया है। इस सोने की कीमत 15.67 करोड़ रुपये आंकी गई है।

एयरपोर्ट से 32 किलो सोना ज़ब्त

जयपुर के एयरपोर्ट पर एक ऐसी घटना सामने आई जिस को जान कर सबकी आंखें खुली की खुली रह गईं। एयरपोर्ट से 32 किलो सोना बरामद किया गया है। एक बयान के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब से शुक्रवार को दो चार्टर उड़ानों से यहां पहुंचे यात्रियों से यह सोना जब्त किया गया है।

ये भी पढ़ें- यूपी सरकार के सख्त निर्देशः रेलवे और बस स्टेशनों पर ही निपटा लें ये काम

सांगानेर हवाईअड्डे पर तैनात सीमा शुल्क विभाग की टीम ने तलाशी के दौरान यह सोना जब्त किया। सोने की छड़ों और ईंटों को विशेष रूप से 'कोट' कर सामान में छुपाया गया था। अधिकारियों ने रियाद से आए 11 यात्रियों से 22.65 किलो और संयुक्त अरब अमीरात से आए तीन यात्रियों से 9.3 किलो सोना जब्त किया।

जब्त किए गए सोने की कीमत 15.67 करोड़ रुपए

सूत्रों ने बताया कि इन 14 यात्रियों में से तीन यात्री स्पाइसजेट की उड़ान संख्या एसजी-9055 से यूएई से आए थे। उनके पास से चार करोड़, 57 लाख 61 हजार 100 रुपये मूल्य की 9.339 किलोग्राम वजन की 12 सोने की सलाखें और ईंटें बरामद की गयीं। जबकि सऊदी अरब के रियाद से आये 11 यात्रियों के पास से 11 करोड़, नौ लाख 98 हजार 720 रुपये की 22.6528 किलोग्राम सोने की सलाखें बरामद की गई जो मुख्य रूप से स्विस मार्क की थी।

ये भी पढ़ें- एसी का खतरनाक खेल: जितनी ठंडी हवा उतनी बढ़ती जा रही गर्मी

ज़ब्त किए गए सोने की कुल कीमत 15.67 करोड़ रुपये आंकी गई है। इसे सीमा शुल्क कानून के तहत जब्त किया गया और सम्बद्ध यात्रियों से पूछताछ की जा रही है। बरामद सोने की सलाखों को सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 की धारा 110 के तहत जब्त कर लिया गया है। इन यात्रियों से पूछताछ की जा रही है। मामले में जांच की जा रही है।

Newstrack

Newstrack

Next Story