×

जम्मू-कश्मीर: सुंदर लड़की और सस्ती जमीन, लेकिन सच कुछ और ही है

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया गया है। अब कश्मीर में भी केन्द्र का शासन चलेगा। केन्द्र्शासित प्रदेशों की सूची में शामिल करने का फैसला  आज 6 अगस्त को लिया गया।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Aug 2019 2:10 PM GMT
जम्मू-कश्मीर: सुंदर लड़की और सस्ती जमीन, लेकिन सच कुछ और ही है
X

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया गया है। अब कश्मीर में भी केन्द्र का शासन चलेगा। केन्द्र्शासित प्रदेशों की सूची में शामिल करने का फैसला आज 6 अगस्त को लिया गया। सोशल मीडिया पर जम्मू-कश्मीर को तरह-तरह के पोस्ट शेयर किये जा रहे है। लेकिन क्या किसी को पता है कि जम्मू-कश्मीर में निवासी इस समय कैसे रह रहे है? आइये हम आपको बताते है कि क्या स्थिति है जम्मू-कश्मीर की।

यह भी देखें... अनुच्छेद 370: बोले अमित शाह, 370 से सिर्फ तीन परिवारों का भला हुआ

ऐसे मनाया जश्न

अनुच्छेद-370 को जम्मू-कश्मीर से हटाएं जाने के बाद से पूरे देश मेें लोग जश्न मना रहे है। देश के कई इलाकों में पटाखे फोड़े गए, ढोल-नगाड़े बजाकर नाच-नाचकर और मिठाईयां खा-खिलाकर ख़ुशियां मनाई गईं। टीवी पर डिबेट पर डिबेट चल रही हैं।

जम्मू-कश्मीर पर आए इस फैसले के बाद से सोशल मीडिया पर कश्मीर में जमीन खरीदने, घर बनाने, दुकान खोलने, रिटायरमेंट के बाद घर लेने आदि जैसे मेमस की मानो बाढ़ सी आ गई है। और तो और कश्मीर हमारा है, यह लिखकर भी शेयर किया जा रहा है।

लेकिन यह बात यही खत्म नही होती। कई लोगों ने सोशल मीडिया पर लड़कियों की फोटो डाल-डालकर वहां बारात ले जाने, शादी करने की बात भी पोस्ट की है। आखिर ये कौन सी बात है?

यह भी देखें... धारा 370: कहां हैं बेटे उमर के सवाल पर रो पड़े फारूक अब्दुल्ला, किया ये बड़ा खुलासा

घाटी के हाल

इन सबके के साथ जहां के लिए ये सब चल रहा है वहां के लोगों को तो इसके बारे में पता ही नही। वहां के स्कूल, कॉलेज सब बंद हैं। राज्य में इंटरनेट सेवा भी बंद है। उनसे पूछना भी सही नही समझा गया और उनकी किस्मत का फैसला कर दिया गया।

आपको बता दें, # कश्मीर हमारी है के Memes बनाने वालों के बीच कुछ ऐसे भी थे जो कह रहे थे कि वे सिर्फ कश्मीर में तिरंगा लहराते हुए देखना चाहते हैं। जो लोग कश्मीरियों के साथ खड़े होने की बात कर रहे थे उन्हें ट्रोल करने में भी लोग पीछे नहीं हटे। इसी के साथ बहुत से लोगों को 370 का हटना इस प्रदेश के लोगों के विकास के लिए जरूरी लग रहा है, पर अभी तक ये सिर्फ एक अनुमान ही है।

आखिर ये बात समझ में नहीं आती, जिस राज्य को अपना हिस्सा कहकर आज हजारों लोग खुशी मना रहे है शादी की बात, जमीन खरीदने का प्लान कर रहे है लेकिन इन सब के बीच वहां के निवासियाें का ध्यान किसी को क्यों नहीं आ रहा।

यह भी देखें... 370 हटने के बाद पहली बार बोले फारूक अब्दुल्ला, जाएंगे कोर्ट, लगाया ये बड़ा आरोप

अगर एक बार खुद को उनकी जगह रखकर सोचे जहां बच्चों का स्कूल आना-जाना, सारे नेटवर्कस सब बन्द कर दिया गया है और देश के बाकी लोग आपका मजाक उड़ाने में लगे हैं। आप खुद ही बताइए ऐसा किसे अच्छा लगता है?

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story