×

अभी-अभी बड़ी कामयाबी: मारा गया खूंखार आतंकी, सेना ने लिया बदला

ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों को बुधवार को एक बड़ी कामयाबी मिली। पुलवामा जिले के अवंतीपोरा के बेगपोरा इलाके में मुठभेड़ के दौरान मोल्टवांटेड आतंकी हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू को मार गिराया गया है।

SK Gautam
Published on: 6 May 2020 9:07 AM GMT
अभी-अभी बड़ी कामयाबी: मारा गया खूंखार आतंकी, सेना ने लिया बदला
X

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना औत हिजबुल आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही थी कर्नल-मेजर समेत 8 जवानों की शहादत के बाद सुरक्षाबलों द्वरा आतंकियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन की शुरुआत की गयी थी । इस ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों को बुधवार को एक बड़ी कामयाबी मिली। पुलवामा जिले के अवंतीपोरा के बेगपोरा इलाके में मुठभेड़ के दौरान मोल्टवांटेड आतंकी हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू को मार गिराया गया है।

मारा गया रियाज नाइकू

सुरक्षा बालों को मिली इस कामयाबी के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने 40 किलो आईईडी से एक घर को उड़ा दिया था। इस घर में ही रियाज नाइकू छिपा था। विस्फोट के दौरान वह मारा गया, जबकि दूसरा उसका एक साथी बगल के घर में छिप गया है। अभी मुठभेड़ जारी है।

यहां छिपा था रियाज नाइकू, सेना को मिली खबर

पुलिस, सेना की 55 आरआर और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने बेगपोरा में मंगलवार रात कॉर्डन सर्च ऑपरेशन शुरू किया। जैसे ही सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम संदिग्ध स्थान की ओर बढ़ी, छिपे हुए आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी की, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई।

ये भी देखें: मोदी के 7 दिन: शुरू हो रहा ‘वंदे भारत मिशन’, देखती रह जाएगी पूरी दुनिया

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच एनकाउंटर की पुष्टि भी की। सूत्रों के अनुसार दो से तीन आतंकवादियों के फंसे होने की आशंका है, जिसमें टॉप हिजबुल कमांडर रियाज नाइकू भी शामिल है। अब रियाज नायकू को मार गिराया गया है। आठ घंटे के अंतराल में अवंतीपोरा में यह लगातार दूसरी मुठभेड़ है।

दो आतंकियों को मार गिराया है

इसके अलावा अवंतीपोरा के शरशाली में आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी। इसके बाद मंगलवार रात से यहां सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया। इस दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। दोनों तरफ से पूरी फायरिंग जारी रही। बुधवार सुबह सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है। फिलहाल, एनकाउंटर जारी है।

कौन है रियाज नाइकू

आखिर आज हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर रियाज नाइकू, सुरक्षा बालों द्वरा मारा गया। जम्मू और कश्मीर के पुलवामा जिले के बेगपोरा का रहने वाला था। हिजबुल मुजाहिदीन का शीर्ष कमांडर। वो अपने पैतृक गांव लौटा था, जहां सेना ने उसे घेर लिया।

ये भी देखें: 69000 शिक्षक भर्ती पर बड़ा फैसला, सरकार ने ऐसे मौके पर आज किया ये ऐलान

8 जुलाई 2016 को अनंतनाग जिले के कोकरनाग इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पोस्टर बॉय और कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद रियाज नाइकू ने हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर के रूप में कमान संभाली थी।

12 लाख रुपये का था इनाम

आतंकवादी रैंक में शामिल होने से पहले नाइकू ने एक स्थानीय स्कूल में गणित शिक्षक के रूप में काम किया था। 33 साल की उम्र में बंदूक उठाने से पहले उसे गुलाबों की पेंटिंग करने के शौक के लिए जाना जाता था।

सुरक्षा बलों द्वारा रात भर चले इस ऑपरेशन की की शुरूआत मंगलवार की शाम को की गई थी, जिसके तहत नाइकू के पैतृक गांव में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया था।खबरें ये भी आ रही हैं कि जैश-ए मोहम्म्द का एक आतंकवादी त्राल क्षेत्र के सतुरा गांव में मार गिराया गया है। पुलिस और सुरक्षाबलों ने मिलकर इस अभियान को अंजाम दिया है।

मोबाइल-इंटरनेट बंद

बुधवार को कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं। अधिकारियों ने बताया कि एहतियाती कदम के तौर पर मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित की गई हैं।

ये भी देखें: डॉक्टरों से पंगा लेना पड़ेगा भारी,योगी सरकार ने इस अध्यादेश को दी मंजूरी

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में बेगपुरा इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ के बाद ये फैसला लिया गया।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story