×

जम्मू- कश्मीर में आतंकी हमले की साजिश नाकाम, कठुआ से 40 किलो RDX बरामद

जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले से सोमवार को सुरक्षाबलों ने 40 किलो विस्फोटक पदार्थ बरामद किया है। दरअसल धारा 370 खत्म किए जाने के बाद सुरक्षाबल राज्य में शांति बहाल करने के लिए हर संभव कोशिशे कर रहे हैं।

Aditya Mishra
Published on: 30 May 2023 10:05 AM GMT
जम्मू- कश्मीर में आतंकी हमले की साजिश नाकाम, कठुआ से 40 किलो RDX बरामद
X

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले से सोमवार को सुरक्षाबलों ने 40 किलो विस्फोटक पदार्थ बरामद किया है। दरअसल धारा 370 खत्म किए जाने के बाद सुरक्षाबल राज्य में शांति बहाल करने के लिए हर संभव कोशिशे कर रहे हैं।

इसी दौरान सोमवार को सुरक्षाबलों ने जिले के बिलावर इलाके से 40 किलो आरडीएक्स बरामद किया है। इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक मिलने से प्रशासन में हड़कंप मच गया है। सेना ने इलाके की घेराबंदी कर दी है।

बता दें कि पुलवामा धमाके में भी आतंकियों ने बड़े पैमाने पर विस्फोटक का इस्तेमाल किया था। तब ये भी सवाल उठे थे कि आखिर आतंकियों के पास इतने बड़े पैमाने पर विस्फोटक पहुंचा कैसे? इस घटना के बाद सेना विस्फोटकों से मिली खुफिया सूचना को लेकर बेहद सतर्क थी।

इस बीच जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पिछले एक साल में किश्तवार में आतंकवादियों की 4 वारदातों का पुलिस ने खुलासा किया है। पुलिस ने सीआरपीएफ, आर्मी और एनआईए टीम की मदद से 4 मामलों को सुलझा दिया है।

इसमें बीजेपी नेता चंद्रकांत शर्मा और उनके पीएसओ की हत्या का मामला शामिल है। पुलिस ने इस मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तानी और जर्मनी आतंकी संगठन के टेरर मॉड्यूल का पंजाब पुलिस ने किया पर्दाफाश

1 साल में किश्तवाड़ में की 4 आतंकी घटनाएं

बता दें कि जम्मू क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) मुकेश सिंह ने इस दौरान यह जानकारी दी है कि 1 साल में किश्तवाड़ में की 4 आतंकी घटनाएं हुई हैं।

किश्तवाड़ पुलिस, सीआरपीएफ, सेना और एनआईए टीम द्वारा सहायता के निरंतर प्रयासों के कारण पिछले एक साल में इन 4 मामलों को सफलतापूर्वक हल कर दिया गया है।

निसार अहमद शेख गिरफ्तार

उन्होंने कहा 'हमने इन मामलों में 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। उन्हें भाजपा चंद्रकांत शर्मा और उनके पीएसओ की हत्या के मामले में गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार लोगों में से एक का नाम निसार अहमद शेख है, जो भाजपा नेता अनिल परिहार की हत्या के साजिश का हिस्सा था और हत्या के दौरान मौजूद था।'

500 आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश में : सेना प्रमुख

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान ने बालाकोट में आतंकी कैंपों को एक बार फिर सक्रिय कर दिया है। एक कार्यक्रम में शामिल होने चेन्नई पहुंचे सेना प्रमुख ने कहा कि भारत के एयरस्ट्राइक में बालाकोट को ध्वस्त कर दिया गया था, लेकिन बीते आठ महीनों में पाकिस्तान इस जगह पर एक बार फिर आतंकी गतिविधियों को संचालित कर दिया है।

जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकाने को एक बार फिर सक्रिय करा दिया है। उन्होंने कहा कि कम से कम 500 आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश में है।

बिपिन रावत ने इसके अलावा यह भी कहा कि इस्लाम का गलत इस्तमाल किया जा रहा है और धर्म गुरुओं को इस्लाकम का सही मतलब बताना चाहिए। सेना प्रमुख ने पाकिस्तागन को चेतावनी दी कि हम बालाकोट से भी आगे जा सकते हैं।

आतंकी हमले पर अलर्ट जारी: बकरीद, रक्षा बंधन, 15 अगस्त पर ISIS की बड़ी साजिश

ये भी पढ़ें...पिछले एक महीने से सक्रिया था लश्कर का आतंकी: जम्मू-कश्मीर डीजीपी

पाकिस्तान ने सीमा पार आतंकी भेजने की दी धमकी

सेना प्रमुख ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने खुलेआम कह दिया है कि हम आतंकी भेजेंगे। इसके लिए पाकिस्तान अक्स‍र सीजफायर उल्लंलघन कर रहा है ताकि आतंकवादी आसानी से भारतीय क्षेत्र में घुस जाएं।

जनरल रावत ने कहा कि जब जवानों पर सीजफायर उल्लं घन का असर नहीं होता है, तो पाकिस्तातन नागरिाक ठिकानों पर गोले बरसाने लगता है।’ सेना प्रमुख ने पाकिस्तान को चेतावनी दी कि हम बालाकोट से भी आगे जा सकते हैं। हम चाहते हैं कि दुश्मन केवल अनुमान लगाता रहे।

आतंकी शिविर फिर से सक्रिय

आर्मी चीफ ने कहा कि पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी शिविर फिर से सक्रिय हो गया है। उन्होंने बताया कि हाल ही में इसे फिर से शुरू किया गया है। यही नहीं पीओके से 500 आतंकी भारत में घुसपैठ की फिराक में हैं। सेना प्रमुख ने कहा कि इन आतंकवादियों से निपटने के लिए सेना पूरी तरह से सक्रिय हैं ताकि घुसपैठ की कोशिश को विफल किया जा सके।

सेना प्रमुख ने कहा कि मैं समझता हूं कि कुछ तत्वो इस्लाम की गलत व्याख्या कर रहे हैं जो यह चाहते हैं कि अव्यवस्था पैदा हो और ऐसे तत्वों को बड़ी संख्या में लोगों द्वारा पाला जा रहा है।

मैं समझता हूं कि यह महत्वपूर्ण है कि हमारे जो धर्म गुरु हैं, वे इस्लाम का सही अर्थ बताएं।’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिश और तेज कर दिया है।

ये भी पढ़ें...मारा गया आतंकी! सेना ने लिया मासूम बच्ची की चीख का बदला

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story