×

जम्मू-कश्मीर में भूकंप: पहाड़ी इलाके थर्राए, इतनी तेज झटकों से कांपे लोग

उत्तर भारत के शहरों में लगातार भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज जम्मू कश्मीर के कई शहरों में धरती कांप उठी।

Shivani Awasthi
Published on: 11 Jan 2021 3:03 PM GMT
जम्मू-कश्मीर में भूकंप: पहाड़ी इलाके थर्राए, इतनी तेज झटकों से कांपे लोग
X
देशभर में भूकंप के ताबड़तोड़ झटके आए दिन महसूस किये जा रहे हैं। ऐसे में जम्मू-कश्मीर में शनिवार को फिर भूकंप के जोरदार झटकों ने लोगों को हिला के रख दिया। दोपहर में झटकों के लगने से पूरे इलाके में अफरा-तफरी मच गई।

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में सोमवार की शाम तेज भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं। कुछ देर पहले जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ और उधमपुर जिलों में धरती थरथरा उठी। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गयी है। वहीं बताया जा रहा है कि पंजाब समेत उत्तर भारत के कई शहरों में भूकंप आने की खबर हैं।

जम्मू कश्मीर: उधमपुर और किश्तवार में भूकंप के तेज झटके

दरअसल, उत्तर भारत के शहरों में लगातार भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज जम्मू कश्मीर के कई शहरों में धरती कांप उठी। इसमें जम्मू संभाग के उधमपुर, डोडा, किस्तवाड़, पुंछ के साथ ही कश्मीर घाटी में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि करते हुए जानकारी दी कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई है।

ये भी पढ़ें- सऊदी अरब का अनोखा शहर: न होंगी सड़कें और न कारें, जानें कैसे होगा आवागमन

भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई

जिसके बाद कई क्षेत्रों में थोड़ी देर के लिए अफरा-तफरी का माहौल हो गया। लोग घरों से बाहर निकल आए। बताया जा रहा है कि किश्तवाड़ के पास भूकंप का केंद्र था।

Earthquake

डीडीसी डोडा ने जारी किए निर्देश

वहीं भूकंप के झटकों के बाद डीडीसी डोडा ने सभी तहसीलदारों और एसएचओ को जिन क्षेत्रों में भूकंप आया है, वहां किसी भी तरह के नुकसान या जन हानि की जानकारी लेने के निर्देश जारी किये। साथ ही कहा कि लोगों से घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने लोगों से सुरक्षित रहने और प्राथमिकता के आधार पर सभी सुरक्षा उपायों का पालन करने की अपील की।

ये भी पढ़ें- बर्ड फ्लू अलर्ट फ़ेल: योगी सरकार सख़्त, अधिकारी सुस्त, धड़ल्ले से बिक रहा है चिकन

हिमाचल के धर्मशाला और करेरी में 4.2 तीव्रता का भूकंप

इसके पहले 9 जनवरी को हिमाचल प्रदेश के कई शहरों में भूकंप आया था। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, राज्य के धर्मशाला और करेरी क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके लगे। इसकी रिक्टर स्केल पर 4.2 तीव्रता का मापी गयी है। गनीमत रही कि झटकों से किसी भी प्रकार की जान माल की हानि नहीं हुई। वहीं भूकंप का केंद्र कांगड़ा की करेरी लेक बताया गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story