×

फिर आई आपदा: ग्लेशियर फटने के बाद अब भूकंप, थर्रा गईं पहाड़ियां

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जम्मू कश्मीर में भूकंप की पुष्टि की है। जिसकी तीव्रता 3.5 रही। हालांकि, इस दौरान किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

Shivani Awasthi
Published on: 8 Feb 2021 3:22 AM GMT
फिर आई आपदा: ग्लेशियर फटने के बाद अब भूकंप, थर्रा गईं पहाड़ियां
X

श्रीनगर: उत्तराखंड के चमोली में ग्‍लेशियर फटने से आई बाढ़ के बाद जम्मू कश्मीर तक में अलर्ट जारी कर दिया गया था। हालंकि प्राकृतिक आपदा के इस दौर में आज सुबह उस समय हड़कंप मच गया जब जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुबह 4.56 बजे केंद्र शासित प्रदेश में रिक्टर पैमाने पर 3.5 तीव्रता का भूकंप आया।

जम्मू कश्मीर में 3.5 तीव्रता का भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जम्मू कश्मीर में भूकंप की पुष्टि की है। जिसकी तीव्रता 3.5 रही। हालांकि, इस दौरान किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। लेकिन लोग झटके से सहमे हुए हैं। बता दें कि जम्मू कश्मीर में पिछले कई महीनों से भूकंप आ रहा है।

ये भी पढ़ेंः उत्तराखंड तबाहीः बांध बनाने के चक्कर में डूब गया टिहरी, विरोध को किया दरकिनार

5.1 तीव्रता का पिछले हफ्ते आया था भूकंप

पिछले कुछ महीनों में जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में कई बार भूकंप के झटके महसूस किये गए। पिछली बार 19 तारीख को घाटी थर्राई थी। उसके कुछ दिन पहले भी जम्मू-कश्मीर में भूकंप आया था। वहीं पिछले महीने 11 जनवरी को भी तेज तीव्रता का भूकंप आया था। तब भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई थी। उस समय अफरा-तफरी मच गयी थी और लोग घरों से बाहर निकल आए थे।

लगातार आ रहे भूकंप

आपको बता दें कि देश में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप की घटना सामने आती रही है। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले काफी समय से भूकंप रिपोर्ट किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः ऋषि गंगा त्रासदी का यूपी में क्यों है असर, जानें अलकनंदा का इतिहास

हालांकि इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन इन झटकों ने वैज्ञानिक की चिंता बढ़ा दी ही। वैज्ञानिक का मानना है कि ये छोटे-छोटे भूकंप के झटके किसी बड़े खतरे के पहले की चेतावनी हो सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story