×

फिर थरथराई धरती: मचा कोहराम, भूकंप के झटकों से सहम गए लोग

जम्मू कश्मीर में सुबह भूकंप के झटके आने से लोग सहम गए। जानकारी के मुताबिक, सुबह करीब 9 बजे रिएक्टर स्केल पर 4.0 की तीव्रता का भूकंप आया।

Shivani Awasthi
Published on: 30 Jun 2020 5:14 AM GMT
फिर थरथराई धरती: मचा कोहराम, भूकंप के झटकों से सहम गए लोग
X

श्रीनगर: ये साल देश के लिए चुनौतियों और चिंताओं वाला साल है। कोरोना संकट और चीन सीमा तनाव के बीच प्राकृतिक आपदाओं से भी लोग दहशत में हैं। आये दिन देश के अलग अलग क्षेत्रों में भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार को भी धरती की कपकपाहट महसूस की गयी। दरअसल, आज सुबह जम्मू कश्मीर में भूकंप आया है।

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके

जम्मू कश्मीर में सुबह भूकंप के झटके आने से लोग सहम गए। जानकारी के मुताबिक, सुबह करीब 9 बजे रिएक्टर स्केल पर 4.0 की तीव्रता का भूकंप आया। इसका केंद्र कटरा से 84 किलोमीटर पूर्व की ओर जमीन के 10 किलोमीटर पर मिला। भूकंप के झटकों से लोगों में हड़कंप मच गया। हालंकि इस दौरान किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली।

तीव्रता 4.0 रिएक्टर स्केल का आया भूकंप

बता दें कि इसके पहले 27 जून को जम्मू कश्मीर में भूकंप आया था। शनिवार को आये भूकंप के झटकों के बारे में जानकारी देते हुए राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि जम्‍मू कश्‍मीर के हनेले से 332 किमी उत्तर पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। वहीं इससे पहले 9 जून से अब तक राज्‍य में 5 बार भूकंप आ चुका है।

ये भी पढ़ेंः मुंबई पर बड़ा खतरा! पाकिस्तान से ताज होटल को उड़ाने की धमकी, रेड अलर्ट जारी

कई बार भूकंप आ चुका

देश के अलग अलग राज्यों, जिसमे दिल्ली में सबसे ज्यादा बार, वहीं रोहतक में लगातार चार दिन में तीन बार भूकंप आ चुका है। दो दिन पहले यानी 28 जून को अंडमान और निकोबार द्वीप पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता 4.1 रिएक्टर स्केल पर मांपी गयी। वहीं हाल ही में लद्दाख में भी 4.5 तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

मेघालय के तुरा में आया था भूकंप

इसके अलावा मेघालय के तुरा से 79 किलोमीटर पश्चिम की ओर भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.3 मापी गई थी। मेघायल में भी दो बार भूकंप आया, जिसमें एक बार तो तेज भूकंप से घरों की दीवारों में दरारे आ गयी थीं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story