×

370 हटाने के बाद पहली बार PM मोदी और ट्रंप में हुई बातचीत, जानें क्या हुई बात

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और प्रदेश के पुनर्गठन के बाद पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। कश्मीर मामले पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बात की है।

Dharmendra kumar
Published on: 19 Aug 2019 3:51 PM GMT
370 हटाने के बाद पहली बार PM मोदी और ट्रंप में हुई बातचीत, जानें क्या हुई बात
X

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और प्रदेश के पुनर्गठन के बाद पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। कश्मीर मामले पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बात की है।

दोनों नेताओं के बीच सोमवार को टेलिफोन पर करीब आधे घंट लंबी बातचीत हुई। इस दौरान पीएम मोदी ने पाक से संबंधों को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप से कहा कि उसका भारत के खिलाफ हिंसा का रवैया शांति की प्रक्रिया के लिए बाधक है। यही नहीं पीएम मोदी ने ट्रंप से बातचीत में जोर देकर कहा कि क्षेत्र में शांति के लिए आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल तैयार करना होगा। यह सीमा पार आतंकवाद पर लगाम लगाए बिना संभव नहीं है।

यह भी पढ़ें...डरे इमरान ने पाक आर्मी चीफ जनरल बाजवा का बढ़ाया कार्यकाल, ये है खौफ की वजह

पीएम मोदी ने बातचीत में ट्रंप से कहा कि यदि कोई भी देश शांति के इस रास्ते पर चलता है तो भारत उसका साथ देने को तत्पर है। इस रास्ते से ही गरीबी, अशिक्षा और बीमारियों से लड़ा जा सकता है। दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान को लेकर भी बातचीत हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान की स्वतंत्रता के 100वें साल का जिक्र करते हुए कहा कि हम सुरक्षित, संगठित, लोकतांत्रिक और वास्तविक अर्थों में स्वतंत्र अफगानिस्तान के लिए काम करने को तत्पर हैं।

यह भी पढ़ें...बदल गई सरकारी बैंकों के खुलने की टाइमिंग, जानिए क्या है नया समय

यही नहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी के बीच अमेरिका और भारत के कारोबार को लेकर भी चर्चा हुई। ओसाका में दोनों नेताओं के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें उम्मीद है कि भारत और अमेरिका के वाणिज्य मंत्री जल्दी ही मिलेंगे। इसके साथ ही ट्रंप और पीएम मोदी ने नियमित संपर्क में रहने की बात भी कही।

प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि 'कुछ नेताओं द्वारा' भारत के खिलाफ भड़काऊ बयानबाजी क्षेत्रीय शांति के लिए लाभकारी नहीं है। पीएम मोदी ने आतंक और हिंसा से मुक्त वातावरण के निर्माण पर जोर दिया और कहा कि ऐसे वातावरण में सीमा पार आतंकवाद की कोई जगह नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें...आजम खान के स्कूल के खिलाफ कार्रवाई पर हाईकोर्ट ने सरकार से पूछा ये सवाल?

बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के अमेरिका दौरे के वक्त डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया था कि नरेंद्र मोदी ने उनसे जम्मू-कश्मीर मसले पर मध्यस्थता की बात कही थी। हालांकि उनके इस दावे का खुद व्हाइट हाउस ने ही खंडन किया था।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story